ये हैं दुनिया के सबसे खतरनाक पुल- कोई गुजरता है बादलों के बीच, कोई कर देता है कन्फ्यूज…

[ad_1]

World Most Dangerous Brides :  क्या आपको भी रोमांच पसंद है? क्या आप भी किसी ऐसी जगह जाना चाहते हैं जो थोड़ी एडवेंचरस हो? आज हम आपको दुनिया की कुछ ऐसे पुल के बारे में बताएंगे जिन्हें दुनिया की सबसे खतरनाक पुल कहा जाता है। यह 5 ब्रिज अपने आप में ही रोमांच से भरा हुआ है, हर साल लाखों करोड़ों लोग इन पुल को देखने आते है। आइए आपको एडवेंचर की इस छोटी सी दुनिया ले कर चलते हैं।

1) ड्यूज ब्रिज (Duge Bridge) चीन– केबल के सहारे टिका यह ड्यूज ब्रिज (Duge Bridge) चीन की बेइपान नदी पर 565 मीटर की ऊंचाई पर बना हुआ है, इस बस को देखने के लिए हर साल करोड़ों लोगों की भीड़ उमड़ पड़ती है। क्योंकि जब आप इस ब्रिज पर खड़े होंगे तो आपको बादल आसमान का एक शानदार नजारा देखने को मिलेगा।

2) मिलौ वायाडक्ट (Viaduc de Millau)– फ्रांस (France) में बना यह ब्रिज इंसानी कारीगरी का एक अद्भुत प्रमाण है। टार्न घाटी से होकर गुजरने वाले इस ब्रिज (Viaduc de Millau) को मिशेल विरलोगेक्स और नॉर्मन फोस्टर की नायब कारीगरी थी. जब भी कोई इस ब्रिज (Viaduc de Millau) से गुजरता है, मानो उसे स्वर्ग दिख रहा हो इसे दुनिया के सबसे लंबे ब्रिजों की लिस्ट में शामिल किया गया है।इसकी ब्रिज (Viaduc de Millau) की हाइट 336.4 मीटर है.

3) स्टोरसेइसंडेट ब्रिज (Storseisundet Bridge)– यह ब्रिज नॉर्वे (Norway) में स्थित है। इस ब्रिज को रोड टू नो वेयर (Road to no where) भी कहा जाता है। यह ब्रिज इंसान को मंत्रमुग्ध कर देता है।

4) रॉयल गॉर्ज ब्रिज (Royal Gorge Bridge)– यह अमेरिका (United State) के एक मनोरंजन पार्क के नजदीक ही स्थित है, इस लिए पार्क में घूमने वाले लोग इस ब्रिज में चढ़ना जरूर पसंद करते हैं। अरकंकास नदी से 955 फीट ऊपर बना है, इस (Royal Gorge Bridge) ब्रिज की लंबाई 1,260 फुट है। यह दुनिया के सबसे लंबे ब्रिजों में से एक है।

[ad_2]

यह भी पढ़ें –
[catlist]

You may also like...