पपीता एक ऐसा फल है, जिसे सालभर खाया जाता है. इसे खाने से हमारे शरीर को कई फायदे होते हैं। यही कारण है कि अधिकतर लोग इसका खूब सेवन करते है।

Arrow
Arrow

हर उम्र के लोगों को पपीता खाना काफी पसंद होता है. यह काफी स्वादिष्ट होने के साथ कई गुणों से भरपूर होता है। पपीता खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है।

Arrow
Arrow

क्योंकि इसमें कई विटामिन और अन्य पौष्टिक तत्व होते हैं.पपीता खाने से हमारा डाइजेशन अच्छा होता है और स्किन चमकदार बनती है।

Arrow
Arrow

कुछ लोग पपीता को ब्रेकफास्ट‌ के रूप में खाते हैं, तो कुछ इसे स्नैक्स के रूप में खाते हैं सभी लोगों को डाइट में पपीता को शामिल करना चाहिए।

Arrow
Arrow

 कोलेस्ट्रोल करता है कंट्रोल पपीता में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है, जो कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है। इसके अलावा प्रतिदिन अगर आप अपनी डाइट में पपीता शामिल करेंगे, तो इसके आपको वजन घटाने में मदद मिलेगी।

Arrow
Arrow

बढ़ाता है रोग प्रतिरोधक क्षमता पपीते का प्रयोग करने से शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली भी मजबूत होती है।इस लिए पपीते में विटामिन ए और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

Arrow
Arrow

 जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद है। विटामिन ए आंखों के लिए फायदेमंद है और  विटामिन सी शरीर के विकास के लिए जरूरी होता है। इसलिए आपको पपीता खाने की सलाह दी जाती है।

Arrow
Arrow

त्वचा को बनाता है चमकदार पपीता खाने का असर स्किन पर भी देखने को मिलता है, पपीता के सेवन से स्किन चमकदार हो जाती है। इसका प्रयोग एंटी एजिंग के रूप में भी किया जाता है।

Arrow
Arrow

इसके अलावा पपीता के पत्तों का प्रयोग डेंगू, मलेरिया जैसी बीमारी में किया जाता है। यदि आप डेंगू से जूझ रहे हैं और आपकी प्लेटलेट्स कम हैं, तो पपीता के पत्ते आपके लिए संजीवनी के रूप में काम करेंगे

Arrow
Arrow

पेट रखता है साफ सुबह नाश्ते के समय पपीता खाने से पेट साफ रहता है। पपीता की फ्रेशनेस पेट के लिए काफी फायदेमंद है। वहीं इसकी तासीर भी ठंडी होती है। 

Arrow
Arrow

गर्मियों में अगर आपका पेट साफ नहीं हो रहा, तो आप पपीता का सेवन शुरू कर दे। कुछ ही दिनों में आपको इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

Arrow
Arrow