लेटेस्‍ट रैंकिंग के अनुसार इस ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, दिल्ली (AIIMS Delhi) पहले स्थान पर है। यह संस्‍थान पिछले कई सालों से इसी पोजीशन पर बना हुआ है। आज हम आपको बताएंगे कि देश के टॉप 10 मेडिकल कॉलेज कौन से हैं।

Arrow
Arrow

एम्स दिल्ली एम्स देश का सबसे बड़ा मेडिकल कॉलेज और मेडिकल रिसर्च पब्लिक यूनिवर्सिटी है जो नई दिल्ली में स्थित है। एम्स की स्थापना 1956 में हुई थी। यह स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अधीन स्वायत्तता से संचालित होती है।

Arrow
Arrow

पीजीआईएमईआर, चंडीगढ़ स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान (PGIMER) चंडीगढ़ में स्थित एक चिकित्सा एवं अनुसंधान संस्थान है। इसमें शैक्षिक सुविधाएं, चिकित्सा अनुसंधान एवं प्रशिक्षण सुविधाएं दी जाती हैं।

Arrow
Arrow

क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज(सीएमसी) , वेल्लोर को देश के टॉप कॉलेज में गिना जाता है। सीएमसी वेल्लोर एक निजी, अल्पसंख्यक-संचालित मेडिकल स्कूल, अस्पताल और अनुसंधान संस्थान है। इसकी स्‍थापना 1900 में एक अमेरिकी मिशनरी द्वारा किया गया था।

Arrow
Arrow

संजय गांधी पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज,लखनऊ में‍ स्थित संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान भारत का टॉप आयुर्विज्ञान संस्थान है। इसकी स्थापना 1983 में हुई थी। आयुर्विज्ञान के फील्‍ड में सबसे सम्मानित यह संस्थान 550 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है।

Arrow
Arrow

कोयंबटूर में अमृता विश्व विद्यापीठम् या अमृता विश्वविद्यालय एक शैक्षणिक और अनुसंधान समूह है। यह भारत की सर्वश्रेष्ठ अनुसंधान संस्थानों में से एक है जिसे एनएएससी (NAAC) ने 'ए' श्रेणी प्रदान की है।

Arrow
Arrow

बेंगलुरु में स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ एंड न्यूरो साइंस को एशिया के टॉप मानसिक संस्थानों में गिना जाता है। यह नेशनल मेंटल हेल्थ एंड न्यूरो के फील्ड में एक मल्टीडिसीप्लिनरी इंस्टीट्यूट है।

Arrow
Arrow

वाराणसी काशी हिन्दू विश्वविद्यालय वाराणसी में स्थित एक केन्द्रीय विश्वविद्यालय है। इसे बीएचयू (बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी) भी कहा जाता है। इस विश्वविद्यालय की स्थापना महामना पण्डित मदन मोहन मालवीय द्वारा सन् 1916 में किया गया था।

Arrow
Arrow

किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय, लखनऊ में स्थित एक आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय है। इस मेडिकल कालेज को अपग्रेड कर उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 16 सितंबर, 2002 में विश्वविद्यालय बना दिया गया।

Arrow
Arrow

कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज,मणिपाल और कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज, मैंगलोर को संयुक्‍त रूप से केएमसी के रूप में जाना जाता है। ये वर्ष 1953 में स्थापित तटीय कर्नाटक में दो निजी मेडिकल कॉलेज हैं।

Arrow
Arrow