हमारे देश में ऐसें कई इंजीनियरिंग कॉलेज है जिनका नाम सिर्फ देश में ही नही बल्कि विदेशों में भी है।  इस टॉप-10 की लिस्ट में टॉप-7 पर आईआईटीज का कब्जा है। तो आइये जानते है देश के टॉप 10 इंजीनिरिंग कॉलेजों के बारे में

Arrow
Arrow

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, मद्रास IIT मद्रास को इस लिस्ट में पहले नंबर पर रखा गया है। आईआईटी मद्रास का निर्माण 1959 में किया गया था। यह सिर्फ भारत ही नही बल्कि विश्व के उच्चतम शिक्षण संस्थानों में गिना जाता है।

Arrow
Arrow

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, बॉम्बे IIT बॉम्बे को इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर रखा गया है। आईआईटी बॉम्बे का निर्माण 1958 में किया गया था। आईआई बॉम्बे से कई शख्सियत निकली है जिन्होंने हर फिल्ड में देश का नाम रोशन किया है।

Arrow
Arrow

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, खड़गपुर IIT खड़गपुर को इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर रखा गया है। यह सबसे पुराना आईआईटी संस्थान है जिसका निर्माण 1951 में किया गया था।

Arrow
Arrow

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, दिल्ली IIT दिल्ली को इस लिस्ट में चौथे नंबर पर रखा गया है। आईआईटी दिल्ली का निर्माण 1961 में किया गया था। तब से लेकर अब तक आईआईटी दिल्ली देश के सर्वश्रेष्ठ संस्थानों में शामिल होता रहा है।

Arrow
Arrow

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, कानपुर IIT कानपुर को इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर शामिल किया गया है। आईआईटी कानपुर की स्थापना 1959 में की गई थी।

Arrow
Arrow

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, रूड़की IIT रूड़की को इस लिस्ट में छठवें नंबर पर शामिल किया गया है। आईआईटी रूड़की का नाम सबसे पहले कॉलेज ऑफ सिविल इंजीनियरिंग एट रूड़की (1847-1853) था।

Arrow
Arrow

जादवपुर यूनिवर्सिटी, कोलकाता स्थित जादवपूर यूनिवर्सिटी को इस लिस्ट में नौवें स्थान पर रखा गया है। इस यूनिवर्सिटी की स्थापना 1955 में की गई थी।

Arrow
Arrow

 इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, हैदराबाद आईआईटी हैदराबाद को इस लिस्ट में दसवें स्थान पर रखा गया है। टॉप टेन में शामिल होने वाला यह आंठवा आईआईटी संस्थान है। इसकी स्थापना 2008 में की गई थी।

Arrow
Arrow

इसके बाद इसका नाम थॉमसन कॉलेज ऑफ सिविल इंजीनिरिंग (1853-1948) फिर यूनिवर्सिटी ऑफ रूड़की (1948-2001) हुआ। 2001 में इसका नाम इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, रूड़की रखा गया जो कि इसका वर्तमान स्वरूप है।

Arrow
Arrow

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, गोवाहाटी IIT गोवाहाटी को इस लिस्ट में सातवें नंबर पर रखा गया है। टॉप टेन में शामिल होने वाला यह सांतवा आईआईटी संस्थान है। आईआईटी गोवाहाटी की स्थापना 1994 में की गई थी।

Arrow
Arrow

अन्ना यूनिवर्सिटी को इस लिस्ट में आंठवें स्थान पर रखा गया है। यह तमिलनाडु की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग यूनिवर्सिटी है। इस यूनिवर्सिटी का निर्माण 1978 में किया गया था।

Arrow
Arrow