दुनिया का सबसे महंगा आम, 21 हजार रुपए में मिलता है सिर्फ 1 आम लेकिन आज हम आपको एक ऐसे आम के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी कीमत जानकर आपके होश उड़ जाएंगे।

Arrow
Arrow

हम जिस आम के बारे में बात कर रहे हैं।वह जापान में मिलता है। इसके अलावा यह आम भारत में भी पाया जाता है।  

Arrow
Arrow

 दुनिया में अलग-अलग देशों के आमों की भी अपनी खासियत है। दशहरी, चौसा और लंगड़ा आम का नाम तो आप सभी ने सुना होगा

Arrow
Arrow

वह जापान में मिलता है। इसके अलावा यह आम भारत में भी पाया जाता है। जापान में मिलने वाले दुनिया के सबसे महंगे आम का नाम तइयो नो तमांगो है।

Arrow
Arrow

लेकिन आज हम आपको एक ऐसे आम के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी कीमत जानकर आपके होश उड़ जाएंगे। हम जिस आम के बारे में बात कर रहे हैं।

Arrow
Arrow

यह जापान के मियाजाकी में होता है, तो वहीं बिहार के पूणिया और मध्य प्रदेश के जबलपुर में भी मिलता है। इस आम को खरीदने के बारे में आम आदमी सपने में भी नहीं सोच सकते हैं।

Arrow
Arrow

दिल्ली सहित इन राज्यों में फिर पड़ेगी भीषण गर्मी, यहां होगी भारी बारिश, जानें- मौसम का ताजा अपडेट आमतौर यह आम जापान के क्यूशू प्रान्त के मियाजाकी शहर में उगाया जाता है।

Arrow
Arrow

लेकिन मध्य प्रदेश के जबलपुर में भी इसके कुछ पेड़ हैं और बिहार के पूर्णिया में एक पेड़ मौजूद है। इस आम की अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत 2.7 लाख रुपए प्रति किलोग्राम है।

Arrow
Arrow

भारत में तइयो नो तमांगो नस्ल के एक आम की कीमत 21 हजार बताई जाती है। पूर्णिया में इस नस्ल का एक पेड़ है जो 25 साल से मौजूद है।

Arrow
Arrow

 इस आम को खाने पर मिठास के अलावा नारियल और अन्नास का भी हल्का स्वाद आता है। भारत में सबसे महंगे आम की बात करें।

Arrow
Arrow

अल्फांसो या हापुस आम सबसे महंगा बिकता है। यह आम इतना स्वादिष्ट होता है कि इसको स्वर्गबूटी भी कहा जाता है। यह आम अपनी मिठास और सुगंध के लिए जाना जाता है।

Arrow
Arrow

भारत में मिलने वाले इस आम को जीआई टैग मिला है। इंटरनेशनल मार्केट में अलफांसो की भारी मांग है। यूरोप और जापान के अलावा अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया में भी अलफांसो की मांग बढ़ गई है।

Arrow
Arrow

जापान में तइयो नो तमांगो आम की खेती 70 और 80 के दशक में शुरू हुई थी। दुनिया का सबसे महंगा यह आम गर्म मौसम, अधिक समय तक धूप और बारिश में रहने के बाद पकता है।

Arrow
Arrow