गर्मियों के मौसम में गन्ने के जूस का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि गन्ने का जूस शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है।

Arrow
Arrow

जो स्वास्थ्य के लिहाज से लाभदायक साबित होते हैं। लेकिन गन्ने के जूस का सेवन हर किसी के लिए लाभदायक ही साबित नहीं होती है। कुछ लोगों को गन्ने के जूस का सेवन नुकसान भी करता है।

Arrow
Arrow

गन्ने के जूस में कैल्शियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, फास्फोरस, पोटैशियम, जिंक, आयरन, विटामिन ए, सी, बी-कॉम्प्लेक्स, प्रोटीन और फाइबर काफी मात्रा में पाए जाते हैं।

Arrow
Arrow

साथ ही गर्मियों में गन्ने का जूस शरीर को एनर्जी भी देता है। क्योंकि गन्ने का जूस पोषक तत्वों का भंडार होता है। साथ ही इसकी तासीर भी ठंडी होती है।

Arrow
Arrow

इन लोगों को नहीं करना चाहिए गन्ने के जूस का सेवन डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों को गन्ने के जूस का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि गन्ने के रस में ग्लाइसेमिक इंडेक्स तो कम होता है।

Arrow
Arrow

अगर किसी को सर्दी-जुकाम की शिकायत है, तो उसे गन्ने के जूस का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि गन्ने के जूस तासीर ठंडी होती है।

Arrow
Arrow

गन्ने का जूस हार्ट के लिए तो फायदेमंद माना जाता है, लेकिन अगर किसी का कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ा हुआ हो,तो उसे गन्ने के जूस का सेवन नहीं करना चाहिए।

Arrow
Arrow

गन्ने के जूस का अधिक मात्रा में सेवन करने से मोटापा बढ़ सकता हैं। क्योंकि गन्ने के जूस में कैलोरी की अधिक मात्रा होती है।और कैलोरी की अधिक मात्रा मोटापा को बढ़ा सकता है।

Arrow
Arrow

अगर किसी को अक्सर सिर दर्द की शिकायत रहती है, तो उसे गन्ने के जूस का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि गन्ने का जूस सिर दर्द की समस्या को और बढ़ा सकता है।

Arrow
Arrow

यदि किसी को बलगम वाली खांसी की शिकायत है, तो उसे गन्ने के जूस का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे खांसी और बढ़ सकती है।

Arrow
Arrow