इम्युनिटी बढ़ाने के लिए जरूरी हैं ये 7 विटामिन्स और मिनरल्स, जानें किन फूड्स से मिलेंगे ये

Arrow
Arrow

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए शरीर में पोषक तत्वों का भरपूर होना जरूरी होता है। इसके लिए आप अपनी डाइट में कुछ विटामिन्स और मिनरल्स शामिल कर सकते हैं।

Arrow
Arrow

नई प्रतिरक्षा प्रणाली कोशिकाओं के उत्पादन के लिए जिंक की आवश्यकता होती है। यह मुख्य रूप से पशु खाद्य पदार्थों में पाया जाता है।

Arrow
Arrow

मजबूत इम्युनिटी कौन नहीं चाहता है? मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता तरह-तरह के वायरस, बैक्टीरिया और बीमारियों से लड़ने में हमारी मदद करता है।

Arrow
Arrow

यहां तक कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए भी अच्छी इम्युनिटी का होना जरूरी होता है। वैसे तो अब अधिकतर लोगों ने इम्युनटी बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में फलों, सब्जियों को शामिल किया है।

Arrow
Arrow

आप अपनी डाइट में कुछ जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स शामिल करके भी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बना सकते हैं।

Arrow
Arrow

लेकिन कुछ लोग ऐसे भी है जो इसके लिए सप्लीमेंट का सहारा ले रहे हैं। जबकि सभी लोगों को इम्युनिटी बढ़ाने के लिए सप्लीमेंट लेने की जरूरत नहीं पड़ती है।

Arrow
Arrow

विटामिन ए संक्रमण से लड़ने में मददगार एक विटामिन है। इसके अलावा विटामिन ए आंखों के लिए भी बहुत जरूरी होता है। मछली, मांस, डेयरी प्रोडक्ट्स में विटामिन ए होता है।

Arrow
Arrow

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन सी बहुत जरूरी होता है। विटामिन सी संक्रमण को रोकने, इसे ठीक करने में मदद करता है। खट्टे फलों में अधिक मात्रा में विटामिन सी होता है।

Arrow
Arrow

आयरन हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी होता है। आयरन शरीर को कोशिकाओं तक ऑक्सीजन पहुंचाने में मदद करता है। 

Arrow
Arrow

विटामिन डी हमारी हड्डियों के साथ ही इम्युनिटी के लिए भी जरूरी होता है। विटामिन डी इम्युनिटी बढ़ाने वाले सबसे शक्तिशाली पोषक तत्वों में से एक है।

Arrow
Arrow

फोलिक एसिड शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्वों में से एक है। शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाए रखने के लिए भी फोलिए एसिड जरूरी होता है।

Arrow
Arrow

विटामिन ई त्वचा और बालों के साथ ही इम्युनिटी बढा़ने के लिए भी बहुत जरूरी होता है। विटामिन ई एक शक्तिशाली एंटीऑक्टीसेंड होता है।

Arrow
Arrow