अंडे का सेवन स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। अंडे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। अंडे को प्रोटीन के बस्ट सोर्स में से एक माना जाता है।

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बल्कि यह मांसपेशियों के निर्माण के साथ शरीर के विकास के लिए बेहद आवश्यक है। लेकिन क्या आप जानते हैं बड़ों की तरह बच्चों के लिए भी अंडे का सेवन बुहत हेल्दी माना जाता है।

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 इन्हें बच्चों को खिलाना बहुत आसान है और कई बच्चों के लिए जरूरी कई पोषक तत्‍वों भरपूर होते हैं। जिससे न सिर्फ बच्चों को पर्याप्त पोषण प्रदान करने में मदद मिलती है।

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यह आदर्श मानक है जिसके विरुद्ध सभी प्रोटीनों को मापा जाता है क्योंकि इसमें सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं, जिन्हें हमारा शरीर खुद नहीं बनाता है।

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बच्चों को अंडे खिलाने के फायदे पोषक तत्वों का भंडार हैं, जिससे यह बच्चों के शारीरिक विकास में मदद करते हैं और शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बनाए रखता है।

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बच्चों की इम्यूनिटी मजबूत होती है और वे कम बीमार पड़ते हैं। इसमें ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। बच्चों की आंखों को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

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हड्डियों को मजबूत बनाता है और उनके विकास में सहायता करते हैं। बच्चों के मस्तिष्क के विकास को बढ़ावा देता है। अंडे में कोलीन मौजूद होता है जिसके कारण इसे "ब्रेन फ़ूड" माना जाता है।

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बच्चों के लिए क्या ज्यादा फायदेमंद है अंडे का जर्दी (पीला भाग) या सफेद भाग डॉ. सांची की मानें तो दोनों के अपने-अपने खास फायदे हैं।

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जैसे सोडियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम और फास्फोरस आदि। वहीं, अंडे की जर्दी में सैचुरेटेड फैट और कोलेस्ट्रॉल होता है लेकिन इसमें 2.7 ग्राम प्रोटीन और सूक्ष्म पोषक तत्व जैसे विटामिन बी12, ए, डी, ई, के, आयरन, कैल्शियम, सेलेनियम आदि भी होते हैं।

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कि अंडे का सफेद भाग में  सिर्फ प्रोटीन होता है, वहीं अंडे की जर्दी में कोलेस्ट्रॉल होता है और केवल कैलोरी प्रदान करती है जो सच नहीं है। हां, अंडे के सफेद भाग में अधिक प्रोटीन होता है।

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बच्चों को अंडे कैसे खिलाएं? डॉ. सांची के अनुसार बच्चों को पका हुआ अंडा खिलाना चाहिए, क्योंकि कच्चे अंडे में मौजूद एक ग्लाइकोप्रोटीन है जो बायोटिन (विटामिन बी ) के साथ मजबूती से बांधता है।

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बच्चों को किस उम्र से खिलाना शुरू कर सकते हैं अंडे? डॉ. सांची के अनुसार 6 महीने से ज्यादा उम्र के बाद आप बच्चे को अंडे खिलाना शुरू कर सकते हैं।

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और इसके अवशोषण को रोकता है। जिससे बायोटिन की कमी होती है। पकाने से अंडे में मौजूद एंडर्विन गर्मी से नष्ट हो जाता है, इसलिए पके हुए अंडे देना बेहतर होता है। 

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पके हुए अंडे साल्मोनेला संक्रमण की संभावना को भी कम करते हैं। आप कई तरह से बच्चों को अंडा खिला सकते हैं जैसे तले हुए, उबले हुए अंडे या आमलेट आदि।

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