आज हम आपको बताने जा रहे हैं, 6 से 12 सरकारी स्कूलों के बच्चाें के लिए ऑनलाइन मिशन ज्ञान एप हुई लांच क्या हैं,इस ऐप की खासियत

सरकार ने कक्षा छह से बारहवीं कक्षाओं के छात्रों को शिक्षा देने के लिए नया ऑनलाइन एप लांच किया है। सरकार ने यह फैसला कोरोना के बढ़ते प्रकाेप को देखते हुए यह व्यवस्था लागू की है। 

पहले विद्यार्थी कक्षाओं में जाकर शिक्षा ग्रहण कर रहे थे। अब स्कूलें बंद होने के कारण स्कूल नहीं जा पा रहे हैं। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय की ओर से शुरू किया गया।

मिशन ज्ञान नाम के एप की सहायता से कक्षा छह से 12 वीं तक के विद्यार्थियों को उनके पाठ्यक्रम संबंधी सभी अध्यायों के वीडियो कंटेंट सहज उपलब्ध हो सकेंगे।

वर्तमान में इस एप पर कक्षा छह से लेकर कक्षा 12 तक के सभी विषयों के पाठों के अनुसार वीडियो अपलोड किए जा चुके है। 

जिसमें कक्षा 11 व 12 के लिए विज्ञान, कला और वाणिज्य समेत तीनों संकायों के लिए इ-कंटेट अपलोड किए गए हैं। 

इस एप को लेकर माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को संस्था प्रधानों को उपयोग में लेने के निर्देश दिए है। 

संस्था प्रधान विद्यालय के शिक्षकों और विद्यार्थियों को एप की जानकारी देकर इसकी मदद से शिक्षण व्यवस्था में सुधार कर सकेंगे।

किताबों के साथ मिलेगी मॉडल पेपर की सुविधा जानकारी के अनुसार मिशन ज्ञान एप से शिक्षकों को पढ़ाने के नए तरीके जानने में मदद मिलेगी। 

जिससे सभी शिक्षक नवाचार के द्वारा खुद को अपग्रेड कर पाएगे। नए सत्र से पाठ्यक्रम की किताबें भी पीडीएफ फार्मेट में उपलब्ध हो जाएगी। 

इसके अलावा राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड परीक्षाओं के मॉडल पेपर, साल्व पेपर भी विद्यार्थियों की सुविधा के लिये इसी एप पर मिल सकेंगें।

ऐसे ही इंटरेस्ट है और मजेदार टेक्नोलॉजी से जुड़े हुए टिप्स एंड ट्रिक्स के लिए हमारे वेबसाइट namastebharat.in पर विजिट करते रहे।