गर्मियों में आपको अपने आहार में उन खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए, जिनकी तासीर ठंडी होती है और जिनमें पानी की पर्याप्त मात्रा होती है।

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गर्मियों में किसी न किसी काम से बाहर निकलना होता ही है। और फिर ऑफिस जाने वाले लोगों के लिए गर्मियों को इग्नोर कर देना बिल्कुल मुमकिन नहीं है।

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ऑटोनोमस नर्वस सिस्टम और हाइपोथैलेमस शरीर के तापमान को बनाए रखने में मदद करते हैं। ऐसी स्थिति होती हैं जब शरीर की गर्मी बढ़ जाती है।

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न्यूट्रीइतु की फाउंडर न्यूट्रिशनिस्ट इतु छाबड़ा कहती हैं, 'सारे समर फ्रूट्स ज्यादातर गर्म होते हैं, इसलिए आपको उन्हें ठंडा करके खाना चाहिए। वहीं नींबू पानी सबसे अच्छी समर ड्रिंक है।

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्यूट्रिशनिस्ट इतु इसी तरह गर्मियों में कूल रहने के लिए कुछ अच्छे फूड ऑप्शन बता रहा हैं जो आपके पेट और शरीर की गर्मी कम करने में मदद कर सकते हैं।

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पेट की गर्मी एक ऐसी स्थिति होती है, जहां तेज पाचन प्रक्रिया के कारण पेट में बहुत गर्मी होने लगती है। हाई एनवायरमेंटल टेंपरेचर में आमतौर पर, शरीर पसीने से खुद को संभाल सकता है।

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ऐसे में तीखा, तेज मसाला वाले खाद्य पदार्थों को खाने से मन किया जाता है। लंबे समय तक भूखे रहने के कारण भी पेट में जलन आदि होने लगती है।

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गर्मियों में ठंडी तासीर वाली चीजें खानी चाहिए जो आपके पेट को ठंडक पहुंचाएंगी और आपको हीटबर्न जैसी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा।

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लौकी और तुरई जैसी सब्जियों में भी वाटर कंटेंट अच्छा होता है। यह स्वास्थ्य के लिहाज से भी सेहतमंद सब्जियां है, जो पेट को रिलेक्स करती है और गर्मी को कम करती है। 

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 ये सब्जियां डाइजेशन में भी मदद करती हैं और पाचन तंत्र को दुरुस्त रखती हैं। तोरई की सब्जी खाने से भूख भी बढ़ती है।

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मटका वाटर से मिलते हैं पोषक तत्व न्यूट्रिशनिस्ट इतु का कहना है कि फ्रिज के पानी से अच्छा है कि आप गर्मियों में मटके का पानी पिएं। 

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मटके का पानी आपके डाइजेशन पर अच्छा प्रभाव डालता है। इसके साथ ही यह हीट स्ट्रोक का रिस्क भी कम करने में मदद करता है।

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क्या आपको पता है, कि  इससे शरीर का तापमान भी नीचे आ जाता है। मटके में रखे पानी में कई विटामिन और मिनरल्स होते हैं।

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