बच्चों की लंबाई बढ़ाना चाहते हैं तो अपने बच्चों के डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

इसके अलावा बालों, त्वचा, हड्डियों, नाखूनों, मांसपेशियों, कोशिकाओं और शरीर के अन्य हिस्सों को स्वस्थ रखना भी आवश्यक है।

प्रोटीन युक्त प्राकृतिक खाद्य पदार्थ

पनीर- प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए आपको पनीर को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। आप खोया, स्किम्ड दूध भी खा सकते हैं। पनीर को आप रोजाना नाश्ते में खा सकते हैं।

प्रोटीन युक्त प्राकृतिक खाद्य पदार्थ

दूध- दूध में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। आपको अपने आहार में दूध को जरूर शामिल करना चाहिए। 100 ग्राम दूध में करीब 3.6 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है।

प्रोटीन युक्त प्राकृतिक खाद्य पदार्थ

दाल- दाल भी प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत है। दाल में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है। आप खाने में जो भी दाल का सेवन करते हैं, वह आपकी रोजाना की प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकती है।

प्रोटीन युक्त प्राकृतिक खाद्य पदार्थ

अंडे- प्रोटीन के लिए आपको अंडे को भी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। अंडे प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत हैं। अंडे में कई अन्य आवश्यक पोषक तत्व और विटामिन पाए जाते हैं।

प्रोटीन बच्चों की लंबाई और विकास के लिए बहुत जरूरी है। प्रोटीन एक ऐसा सूक्ष्म पोषक तत्व है। जो हमारे शरीर की प्रत्येक कोशिका के सुचारू रूप से कार्य करने के लिए आवश्यक है।

प्रोटीन युक्त प्राकृतिक खाद्य पदार्थ

 सोयाबीन- सोयाबीन भी प्रोटीन का अच्छा स्रोत है। लगभग 100 ग्राम सोयाबीन में 36.9 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। आप सोयाबीन से अपनी दैनिक प्रोटीन की आवश्यकता को पूरा कर सकते हैं।

हमें प्रतिदिन प्रोटीन से ऊर्जा प्राप्त होती है। प्रोटीन शरीर को आवश्यक अमीनो एसिड प्रदान करते हैं। प्रोटीन नई कोशिकाओं के निर्माण और मरम्मत में मदद करता है।