तो ये खबर आपके लिए जरूरी है। हम यहां आपको इस 500 के नकली नोट वाले मैसेज की सच्चाई बताने जा रहे हैं।

500 के नोट को ऐसे पहचाने RBI ने अपनी इस 500 के इस नोट को पहचानने के लिए 17 पॉइन्ट्स बताए हैं। जिनकी मदद से आप आसानी से 500 के नोट को पहचान पाएंगे।

नोट को अगर किसी लाइट के सामने रखेंगे, तो इस जगह पर 500 लिखा हुआ नजर आएगा। आंख के सामने 45 डिग्री के एंगल से नोट को रखने पर इस जगह पर 500 लिखा हुआ नजर आएगा।

यहां महात्मा गांधी की पिक्चर है और इलेक्ट्रोटाइप वाटरमार्क भी दिखेगा। ऊपर में लेफ्ट साइड और नीचे में राइट साइड नंबर बाएं से दाएं की तरफ बड़े होते जाते हैं। यहां लिखे नंबर 500 का रंग बदलता है। इसका कलर हरा से नीला हो जाता है।

इस जगह पर देवनागरी में 500 लिखा दिखाई देगा। महात्मा गांधी की तस्वीर को एकदम सेंटर में दिखाया गया है। भारत और India के लेटर्स लिखे दिखाई देंगे।

स्लोगन के साथ स्वच्छ भारत का लोगो प्रिंट है। सेंटर की तरफ लैंग्वेज पैनल है। भारतीय ध्वज के साथ लाल किले की पिक्चर प्रिंट है। देवनागरी में 500 प्रिंट है।

बता दें, ऊपर दिए गए 12वें पॉइंट को ब्लाइंड लोगों (Blind Person) को ध्यान में रखते हुए भी बनाया है। ऐसे लोग नोट को छूकर पता कर सकते हैं कि वो असली है या नकली।

नोट को हल्का मोड़ेगे तो सिक्योरिटी थ्रीड के कलर का कलर हरा से नील में बदलता हुआ नजर आएगा। पुराने नोट की तुलना में गवर्नर के सिग्नेचर, गारंटी क्लॉज, प्रॉमिस क्लॉज और RBI का लोगो दाहिनी तरफ शिफ्ट हो गया है।

जिसमें हरी पट्टी आरबीआई गवर्नर के सिग्नेचर के पास ना होकर गांधीजी की तस्वीर के पास होती है। अगर आपके पास भी कोई ऐसा मैसेज आया है 

राइट साइड अशोक स्तम्भ है। राइट साइड सर्कल बॉक्स, जिसमें 500 लिखा है, राइट और लेफ्ट साइड की तरफ 5 ब्लीड लाइंस हैं और अशोक स्तम्भ के प्रतीक, महात्मा गांधी की पिक्टर, जो रफली प्रिंट की गई हैं। नोट की छपाई का साल लिखा हुआ है।

मीडिया पर एक मैसेज खूब वायरल हो रहा है, जिसमें 500 के दो नोट में अंतर बताया जा रहा है।मार्केट में आया 500 रुपए का नकली नोट, ऐसे करें पहचान

PIB फैक्ट चेक ने अपने सोशल अकाउंट पर इससे जुड़ा एक लिंक भी शेयर किया है। जिसमें इससे जुड़ी RBI के द्वारा दी गई जानकारी दी गई है।