छाछ में मौजूद प्रोबायोटिक लैक्टिक एसिड चेहरे की झुर्रियों को कम करने में भी मदद करता है। छाछ में मौजूद इतने फायदों के बावजूद क्या आप जानते हैं।

Arrow
Arrow

गर्मियों के सीजन में नाश्ते के साथ एक गिलास छाछ का मिल जाए तो पूरा दिन शरीर में तजावट बनी रहती है। यूं तो छाछ सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है।

Arrow
Arrow

 इसमें मिनरल्स, पोटेशियम, कैल्शियम, विटामिन बी 12 और फॉस्फोरस आदि पौषक तत्वों के साथ गुड बैक्टीरिया और लैक्टिक एसिड भी मौजूद होता है।

Arrow
Arrow

जो सेहत को कई तरह से लाभ पहुंचाते हैं। छाछ पेट की सेहत को बनाए रखने के साथ चेहरे की रंगत को निखारने में भी मदद करती है।

Arrow
Arrow

छाछ में मौजूद प्रोबायोटिक लैक्टिक एसिड चेहरे की झुर्रियों को कम करने में भी मदद करता है। छाछ में मौजूद इतने फायदों के बावजूद क्या आप जानते हैं, कुछ लोगों को इसे पीने की मनाही होती है।

Arrow
Arrow

ड्राई स्किन की समस्या चेहेर पर रोजाना छाछ का इस्तेमाल करने से स्किन बहुत ड्राई हो जाती है। छाछ में कई तरह के एसिड और अन्य तत्व पाए जाते हैं।

Arrow
Arrow

एक्जिमा होने पर भी छाछ पीने से बचना चाहिए। एक्जिमा एक प्रकार का स्किन से जुड़ा इन्फेक्शन है जिसमें आपको स्किन पर खुजली, जलन और कई अन्य समस्याएं होती हैं।

Arrow
Arrow

इसके अलावा झड़ते बालों और डैंड्रफ की समस्या को रोकने के लिए भी छाछ का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन बालों को छाछ से अधिक धोने से फायदे की जगह नुकसान होता है।

Arrow
Arrow

बुखार होने पर ठंडी तासीर वाली और खट्टी चीजें नहीं खानी या पीनी चाहिए। इसलिए आपको हमेशा ये सलाह दी जाती है कि बुखार होने पर छाछ या दही का सेवन न करें।

Arrow
Arrow

ऐसे लोग जो गठिया, जोड़ों में दर्द, मांसपेशियों में दर्द की समस्या से जूझ रहे हैं उन्हें छाछ भूलकर भी नहीं पीनी चाहिए। अगर आप इन समस्याओं में छाछ पीते हैं।

Arrow
Arrow

सर्दी-खांसी की समस्या होने पर छाछ का सेवन आपकी परेशानी को और बढ़ा सकता है।आयुर्वेद में भी सर्दी-खांसी होने पर गर्म तासीर वाली चीजों का सेवन करने की सलाह दी गई है।

Arrow
Arrow

दिल के रोगी छाछ में सैचुरेटेड फैट की मात्रा अधिक होने की वजह से यह दिल के कुछ गंभीर मरीजों में कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने का काम कर सकता है। उन्हें अधिक मात्रा में छाछ का सेवन नहीं करना चाहिए।

Arrow
Arrow