निसंदेह दही स्वास्थ्य के लिए कई सारे फायदों से भरा है, लेकिन इसके बहुत अधिक सेवन से भी कुछ स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

Arrow
Arrow

दही कई कमाल के स्वास्थ्य लाभों से भरा हुआ है इसमें कोई शक नहीं है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज्यादा मात्रा में दही का सेवन स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव भी डाल सकता है।

Arrow
Arrow

दही के साइड इफेक्ट्स भी बराबर ही होंगे जितना यह फायदेमंद है अगर आप इस हेल्दी डेयरी का ज्यादा सेवन करते हैं,तो सवाल उठता है कि एक दिन में कितना दही खाना चाहिए?

Arrow
Arrow

पेट को फूला हुआ महसूस करा सकता है दही में लैक्टोज होता है,जो लैक्टोज इंटोलरेंस लोगों के लिए समस्याग्रस्त हो सकता है। लैक्टोज एक मिल्क शुगर है।

Arrow
Arrow

अगर आपके पास इस एंजाइम की कमी है, तो डेयरी फूड्स खाने से सूजन और गैस हो सकती है। अगर आप लैक्टोज असहिष्णु हैं, तो दही का का सेवन सीमित मात्रा में ही करें।

Arrow
Arrow

वजन बढ़ाता है,अगर आप सीमित मात्रा में दही का सेवन करते हैं तो यह आपके लिए फायदेमंद है, लेकिन वहीं अगर आप दही सेवन बढ़ा देते हैं।

Arrow
Arrow

दही में कैलोरी और वसा हो सकती है। अगर आप बाहर से दही खरीद रहे हैं तो उसके लेवल को पढ़े और फैट और कैलोरी वाली दही की बजाय प्रोटीन वाली दही का चुनाव करें।

Arrow
Arrow

वैसे तो दही पाचन, इम्यूनिटी, गट हेल्थ और कई फायदों के लिए जाना जाता है, लेकिन अधिक सेवन आपके लिए उतनी ही मुशीबत खड़ी कर सकते हैं।

Arrow
Arrow

किडनी की पथरी दही में मौजूद कैल्शियम का हाई लेवल आपको किडनी की पथरी या प्रोस्टेट कैंसर का शिकार बना सकती है।बहुत अधिक दही खाने से आयरन और जिंक का अवशोषण भी कम हो सकता है।

Arrow
Arrow

ब्रेन फंक्शन को करता इफेक्ट गैस्ट्रोएंटरोलॉजी जर्नल में प्रकाशित महिलाओं पर किए गए एक अध्ययन के अनुसार, दिन में दो बार प्रोबायोटिक दही का सेवन करने से मस्तिष्क की कार्यप्रणाली पर असर पड़ता है।

Arrow
Arrow