शरीर के लिए कोलाइन एक जरूरी पोषक तत्व  है, जो कई समस्याओं से बचाता है। जानें इसकी कमी पूरी करने वाले 7 बेस्ट फूड्स।

Arrow
Arrow

इन्फ्लेमेटरी और दिल से जुड़ी बीमारियों का रिस्क कम करता है,और दिल की सेहत बढ़ाता है। कैंसर का रिस्क कम करने में सहायक है। कोलाइन से भरपूर बेस्ट फूड्स

Arrow
Arrow

कोलाइन जैसे पौष्टिक तत्व आपके दिल की सेहत को अच्छा रखने,आपके दिमाग के फंक्शन को सुचारू रूप से चलने और कैंसर का रिस्क कम करने में सहायक है।

Arrow
Arrow

कोलाइन के स्वास्थ्य लाभ बेन फंक्शन को बढ़ाने में मदद करता है और साथ ही अल्जाइमर और पार्किंसन जैसी बीमारियों का रिस्क कम करता है।

Arrow
Arrow

अंडे कोलाइन का बेस्ट और सबसे उत्तम स्रोत हैं। एक अंडे में जर्दी के साथ 145 एमजी कोलाइन होता है। यह कोलिन अंडे की जर्दी में ज्यादा होता है।

Arrow
Arrow

अगर आप अंडे को उसकी प्राकृतिक फॉर्म में खाते हैं तो आपको ज्यादा कोलाइन मिलता है और सप्लीमेंट्स का सेवन करने से इतना ज्यादा लाभ नहीं मिल पाता है।

Arrow
Arrow

इनकी 185 mg कोलाइन होता है। अगर आप मछलियों का सही मात्रा में सेवन करते हैं तो इससे आपके ब्लड में विटामिन डी, कोलिन और डीएचए जैसे पौष्टिक तत्वों की कंसंट्रेशन बढ़ती है।

Arrow
Arrow

मछली सी फूड में भी कोलाइन अधिक मात्रा में पाया जाता है और खासकर मछलियों में। टूना, साल्मन, हैड्डॉक जैसी मछलियों में कोलाइन की ज्यादा मात्रा पाई जाती है।

Arrow
Arrow

अगर अंडों के साथ ही रोजाना 90 ग्राम मीट का सेवन कर रहे हैं तो इससे बच्चों की कोलाइन की जरूरतें पूरी हो जाती हैं। बीफ लीवर की एक स्लाइज में 350 एमजी कोलाइन होता है।

Arrow
Arrow

कच्चे सोयाबीन में 114mg कोलाइन होता है। अगर आप शाकाहारी हैं तो सोयाबीन आपके लिए कोलाइन का एक उत्तम स्रोत हो सकता है।

Arrow
Arrow

शाकाहारी लोग सोया से बनने वाले अन्य प्रोडक्ट्स कैसे टोफू, सोए मिल्क और अन्य सोया बीन रेसिपी का सेवन भी कर सकते हैं।

Arrow
Arrow

हरी और पत्तेदार सब्जियां ब्रोकली और पत्ता गोभी जैसी सब्जियां कोलाइन का एक अच्छा स्रोत होती हैं। एक कप कटी हुई ब्रोकली में और एक कटी हुई पत्ता गोभी में 15 mg और 45.2 एमजी कोलाइन होता है।

Arrow
Arrow

आलू एक मीडियम साइज के आलू में 23.9 mg कोलाइन होता है। लाल आलू कोलाइन के साथ कार्ब्स का भी अच्छा स्रोत होते हैं।

Arrow
Arrow

बादाम जैसे नट्स के काफी सारे स्वास्थ्य लाभ होते हैं। यह कोलाइन का भी एक अच्छा स्रोत होते हैं। एक कप भुने हुए बादामों में 70.5 एमजी कोलाइन होता है।

Arrow
Arrow