और मसल्स को मजबूती देने के लिए छुहारे का सेवन अच्छा माना जाता है। दोनों के ही अलग-अलग फायदे होते हैं। छुहारे में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम पाई जाती है और छुहारे फाइबर का अच्छा स्रोत होते हैं।

Arrow
Arrow

यह स्वाद में मीठे होते है और शरीर को ऊर्जा प्रदान करवाते हैं। खजूर और छुहारे, दोनों का ही बहुत से घरेलू उपचार में प्रयोग किया जाता है। खजूर खाने में नरम होते है और छुहारे खाने में सख्त होते हैं। 

Arrow
Arrow

खजूर और छुहारे दोनों ही सूखे मेवे होते हैं। यह सूखे मेवे सेहत के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। वजन कम करने में खजूर का सेवन फायदेमंद होता है।

Arrow
Arrow

वजन कम करने में सूखे मेवे सेहत के लिए अच्छे होते हैं। खजूर वजन कम करने में और बढ़ाने में मदद करता है। खजूर में कम मात्रा में फैट होता है।

Arrow
Arrow

जो चर्बी को घटने में और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को गिराने में मददगार होता है। इसलिए इसका नियंत्रित मात्रा में प्रयोग वजन कम करने में मददगार हो सकता है।

Arrow
Arrow

खांसी-जुकाम में उपयोगी खजूर और दूध का इस्तेमाल खांसी-जुकाम में काफी समय से किया जाता आ रहा है। दूध में खजूर के साथ काली मिर्च और इलायची पाउडर को डाला जाए तो सर्दी दूर करने में उपयोगी साबित होगा।

Arrow
Arrow

पेट की समस्याओं से राहत दिलाए  खजूर का नियमित सेवन पाचन तंत्र के लिए अच्छा माना जाता है। खजूर में घुलनशील फाइबर पाए जाते हैं, जो आंतो को साफ़ करने का काम करते हैं जिसके कारण कब्ज़ की समस्या से छुटकारा मिलता है।

Arrow
Arrow

 हृदय स्वास्थ्य के लिए छुहारा बहुत लाभदायक होता है। छुहारे में फैट कम मात्रा में होता है और यह कोलेस्ट्रॉल मुक्त होता है। यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मददगार होता है।

Arrow
Arrow

हृदय  स्वास्थ्य के लिए छुहारा बहुत लाभदायक होता है। छुहारे में फैट कम मात्रा में होता है और यह कोलेस्ट्रॉल मुक्त होता है। यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मददगार होता है।

Arrow
Arrow

ऊर्जा प्रदान करे छुहारे में ग्लूकोज़ की अधिक मात्रा पाई जाती है, जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है। ऐसे में छुहारे का सेवन फायदेमंद होता है।

Arrow
Arrow

मसल्स को मजबूती दे मसल्स की ताकत बढ़ाने के लिए छुहारे का सेवन फायदेमंद होता है। बच्चों से लेकर गर्भवती महिलाओं के लिए इसके फायदे देखे गए हैं।

Arrow
Arrow