आज से 5G हो जाएगा इंडिया, जानें क्या है ये तकनीक, कैसे करेगी काम, किन शहरों में सबसे पहले मिलेगी सुविधा प्रधानमंत्री मोदी भारत में आज 5G को लॉन्च कर दिया हैं।

आइये जानते हैं कि आखिर 5G नेटवर्क क्या है और कैसे काम करता है। इसके अलावा भारत के किन शहरों में सबसे पहले इसकी सुविधा को पेश किया जाएगा।

5G launch in India: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी 1 अक्टूबर को नई दिल्ली में इंडिया मोबाइल कांग्रेस के छठे एडिशन में आधिकारिक तौर पर भारत में 5G लॉन्च करेंगे। 

PMO के एक नोटिस के अनुसार, प्रधानमंत्री सुबह 10 बजे प्रगति मैदान में अपना भाषण देंगे। इसके बाद इस चार दिवसीय कार्यक्रम की शुरुआत हो जाएगी।

नेटवर्क 1G, 2G, 3G और 4G नेटवर्क के बाद आने वाला 5वीं पीढ़ी का एक नया ग्लोबल वायरलेस स्टैंडर्ड मोबाइल नेटवर्क है। 5G आपके लिए एक नए तरह के नेटवर्क को सक्षम बनाएगा।

5G वायरलेस तकनीक अधिक विश्वसनीयता, विशाल नेटवर्क क्षमता, बढ़ी हुई जरूरतों और ज्यादातर यूजर्स को शानदार यूजर अनुभव देने के लिए डिजाइन किया गया है। 

इसके साथ ही यह ज्यादा बेहतर दक्षता नए यूजर एक्सपीरियंस को सशक्त बनाने के साथ ही नए उद्योगों को जोड़ने में मददगार होगी।

जिसे मशीनों और उपकरणों के साथ-साथ लोगों से भी जोड़ने के लिए डिजाइन किया गया है। 5G के पहले चरण में इसे 13 शहरों में रोल आउट किया जाएगा।

जिनमें दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु, चंडीगढ़, गुरुग्राम, हैदराबाद, लखनऊ, पुणे, गांधीनगर, अहमदाबाद और जामनगर शामिल होंगे।

ऐसे ही इंटरेस्ट है और मजेदार टेक्नोलॉजी से जुड़े हुए टिप्स एंड ट्रिक्स के लिए हमारे वेबसाइट namastebharat.in पर विजिट करते रहे।