Voter ID : घर बैठे बन बन जायेगा वोटर आईडी, जानें क्या है पूरा प्रोसेस

[ad_1]

Voter ID: देश में अगले 4 से 5 महीने में लोकसभा चुनाव की तैयारी हो रही है. इधर तीन राज्यों के विधानसभा चुनाव भी होने की तैयारी हो रही है. लेकिन अभी भी करोड़ों युवा ऐसे हैं, जिन्हें वोटर लिस्ट से नहीं जोड़ा गया है इस बात को तो हम सभी जानते हैं कि मतदान यानी वोटिंग भारत के हर एक नागरिक का अधिकार है.

zz18 वर्ष से अधिक आयु वाले व्यक्ति अपने कर्तव्य और अधिकार का पालन करते हुए वोट देने जा सकते हैं. अगर आपकी उम्र 18 साल हो चुकी है तो आपके लिए यह खबर बेहद कम की होने वाली है. क्योंकि आज हम जानेंगे की वोटर आईडी के लिए कैसे आप अप्लाई कर सकते हैं और क्या है पूरी प्रक्रिया ?

क्या, कैसे, कौन बनाता है वोटर आईडी?

बात सबसे पहले वोटर आईडी की करें तो वोटर आईडी 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए अनिवार्य होता है. अगर आपके पास वोटर आईडी है तो आप चुनाव में वोट देने के लिए जा सकते हैं. इस पहचान पत्र को मतदाता पहचान पत्र या फिर वोटर आईडी भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा बनाया जाता है. हालांकि, इसे लोग E-Pic के नाम से भी लोग जानते है.

इस पहचान पत्र के जरूरी है ये दस्तावेज

वोटर आईडी बनवाने के लिए आपके पास कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट होना चाहिए जिसमें आपका नाम, उम्र, पता और जाति प्रमाण पत्र. शायद आपको इस बात में जानकारी हो कि पहले के समय में केवल वोटर आईडी राष्ट्रीय और स्थायी चुनाव के समय ही बनाया जाता था. लेकिन बढ़ती टेक्नोलॉजी ने इस सिस्टम को बदल दिया है और अब आप घर बैठे ही आसानी से अपना वोटर आईडी बनवा सकते हैं.

क्या है पूरा प्रोसेस ?

  • इसके लिए सबसे पहले आपको राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट www.nvsp.in  पर जाना होगा.
  • यहां आपको होम पेज पर सबसे पहले वोटर आईडी कार्ड के ऑप्शन को सिलेक्ट कर लेना होगा.
  • इसके बाद आपके सामने फॉर्म नंबर 8 खुल कर आएगी जहां आपको अपना नाम डेट ऑफ बर्थ स्थाई पता सहित राज्य क्षेत्र का नाम देना होगा.
  • अब आपको अपना मोबाइल नंबर या फिर ईमेल एड्रेस सबमिट करना होगा.
  • इसके अलावा आपको फोटो ओरिजिनल आईडी और एड्रेस प्रूफ के साथ डॉक्यूमेंट को ऑनलाइन अपलोड करना होगा.
  • इतना सब होने के बाद आप सबमिट बटन को दबाकर आवेदन जमा कर दें.
  • जब आपकी आईडी कार्ड अपडेट हो जाएगी तो आपके ईमेल पर मैसेज कॉल के माध्यम से सूचना दे दी जाएगी.

[ad_2]

यह भी पढ़ें –
[catlist]

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply