UPI Lite X : अब बिना इंटरनेट भी पैसा कर सकेंगे ट्रांसफर, जाने कैसे होगा ये काम

[ad_1]

UPI Lite X : टेक्नोलॉजी की बढ़ती दुनिया में लोग अब एक जगह बैठे हुए कई सारे काम कर सकते हैं। अपने ज्यादातर जरूरी कामों को करने के लिए उन्हें इधर-उधर भटकना नहीं पड़ता है क्योंकि आजकल इंटरनेट का जमाना आ गया है।

इसी तरह आप इंटरनेट का इस्तेमाल करते हुए UPI से आसानी से पैसे ट्रांसफर कर सकते है। देखा जाए तो हर दिन यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी UPI की लोकप्रियता बढ़ती ही जा रही है। लेकिन पहले पैसा ट्रांसफर करने के लिए लोगों को बैंकों में चक्कर काटने पड़ते थे। अब आप किसी भी UPI ऐप का इस्तेमाल कर आराम से पैसों का लेनदेन कर सकते है।

अगर आप UPI से पेमेंट करते हैं तो आपके फोन में इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए। लेकिन क्या आपको पता है कि अब आप बिना इंटरनेट कनेक्शन के भी UPI द्वारा अपने फोन से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। अब ऐसा सम्भव हो चुका है। हाल ही में नेशनल पेमेंट्स कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया (NCPI) ने UPI Lite X नाम का एक नया फीचर लॉन्च किया है। इस फीचर के जरिये अब कोई भी यूजर बिना इंटरनेट कनेक्शन के भी आसानी से पैसा ट्रांसफर कर सकता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि हाल ही में आयोजित हुए ग्लोबल फिनटेक फेस्ट में UPI Lite X फीचर को लॉन्च किया गया है। ये फीचर नियर फील्ड कम्युनिकेशन (NFC) के आधार पर काम करता है। इसका मतलब है कि अगर आपके स्मार्टफोन में एनएफसी की सुविधा है तो UPI Lite X फीचर का इस्तेमाल कर सकते है।

UPI Lite X को BHIM ऐप पर कैसे करें सेट

आपको बता दें कि अब NCPI द्वारा शुरू किया गया UPI Lite X फीचर BHIM ऐप पर लाइव हो चुका है। लेकिन इसका इस्तेमाल करने के लिए आपके स्मार्टफोन में NFC सपोर्ट होना जरूरी है। लेकिन ये स्मार्ट फीचर iPhone के अंदर आपको नहीं सपोर्ट करेगा। इसके अलावा पैसे भेजने वाले और लेने वाले दोनों के पास ही BHIM ऐप का लेटेस्ट वर्जन होना जरूरी है। इसके अलावा दोनों के पास NFC सपोर्ट वाला एंड्राइड मोबाइल होना चाहिए।

  • इसके लिए आपको BHIM ऐप पर UPI Lite X Balance मेनू पर जाकर इसे Enable करना होगा।
  • अब ऑफलाइन ट्रांजैक्शन करने के लिए आपको नीचे दिए गए बॉक्स पर क्लिक करना होगा और इसे Enable करना होगा।
  • अब ऐप पर आपके UPI Lite X वॉलेट में फंड जोड़े।
  • Enable UPI Lite X बटन पर क्लिक करें।
  • अब अपना UPI Pin दर्ज करने के बाद आप ऑफलाइन लेनदेन कर सकते है।

अगस्त में हुए 10 अरब से ज्यादा ट्रांजैक्शन

हाल ही में नेशनल पेमेंट्स कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया (NCPI) ने जानकारी देते हुए बताया कि अगस्त में UPI के द्वारा ट्रांजैक्शन ने 10 अरब का आंकड़ा पार कर लिया है। ये आंकड़ा 30 अगस्त को 10.24 अरब हो गया था। इन ट्रांजैक्शन का मूल्य 15,18,456.4 करोड़ रुपये रहा। जुलाई में यूपीआई ट्रांजैक्शन की संख्या 9.96 अरब थी जबकि जून में यह 9.33 अरब थी।

[ad_2]

यह भी पढ़ें –
[catlist]

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply