UPI : गलती से दूसरे अकाउंट में ट्रांसफर हो गया पैसा? ऐसे मिलेगा वापस, करें ये काम

[ad_1]

UPI : लोग UPI आने के बाद डिजिटल पेमेंट करना शुरू कर चुके हैं और अब कोई भी अपने जेब में पैसे नहीं रखता है। देखा जाए तो डिजिटल पेमेंट करने के चक्कर में कई बार हमसे गलत नंबर भी दर्ज हो जाता है और वह पैसा किसी और के खाते में चला जाता है। क्या आपके साथ भी ऐसा हुआ है कि आपका पैसा किसी दूसरे व्यक्ति के खाते में चला गया हो? ऐसे में आप काफी परेशान भी हुए होंगे।

ऐसा आपके साथ आगे भी हो सकता है। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम आपको ऐसे कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जो आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। आपका पैसा जो किसी और के खाते में चला गया है वह वापस भी प्राप्त कर सकते हैं। आइये जानते है कैसे?

ऐसे करें कस्टमर सर्विस से सम्पर्क

अगर आपके साथ कभी ऐसा हुआ है तो तुरंत ही आप कस्टमर सर्विस सेंटर पर कॉल करें या फिर UPI सर्विस प्रोवाइडर को भी कॉल कर सकते है। इसके साथ ही उन्हें लेनदेन से जुड़ी सभी जानकारी जैसे रेफ़्रेन्स नंबर, समय और तारीख के अलावा अन्य जानकारी देनी पड़ती है। लेकिन ये जानकारी देने से आपका पैसा वापस नहीं आएगा।

बताए अपनी समस्या

आप कस्टमर सर्विस को कॉल कर सकते हैं और पैसा वापस पाने के लिए इसका कारण भी बता सकते हैं। आपको बताना होगा कि आपका पैसा किसी गलत व्यक्ति के खाते में चला गया है या फिर गलती से किसी को पैसा चला गया है। इसके बाद कस्टमर सर्विस आपकी समस्या के बारे में मूल्यांकन करेंगे और आपके द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर काम करेंगे। लेकिन आपकी रिक्वेस्ट समय सीमा के अंदर ही होनी चाहिए अगर आप समय निकालने के बाद शिकायत करते हैं तो आपको पैसा नहीं मिलेगा।

उसके बाद UPI सर्विस प्रोवाइडर द्वारा आपकी रिक्वेस्ट की जांच पड़ताल की जाती है और यदि सभी जानकारी सही पाई जाती है तो आपका पेमेंट रिवर्सल की प्रक्रिया शुरू कर दी जाती है। इसके बाद UPI सर्विस प्रोवाइडर आपको लिखित सूचना देता रहता है और निश्चय समय बाद आपके खाते में पैसा डाल दिया जाता है।

पैसा भेजने से पहले कर लें जांच

कुछ स्थितियों में UPI के द्वारा आपका पैसा वापस आ सकता है लेकिन आपको हमेशा इसका ध्यान रखना होता है कि आपके द्वारा किया गया डिजिटल पेमेंट सुरक्षित रखें। अपना UPI Pin भी हमेशा सुरक्षित रखें और पैसा भेजने से पहले इसकी जांच कर ले।

[ad_2]

यह भी पढ़ें –
[catlist]

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply