Ticket Rule : अगर ट्रेन टिकट पर छप गया गलत नाम या जेंडर तो कर पाएंगे सफर? जानें- क्या है नियम…..

[ad_1]

Railway Rule : भारती टेक्नोलॉजी के साथ भारत की रेलवे (Indian Railway) भी तेजी से आगे बढ़ रहा है. आज लोग टिकट लेने के लिए रेलवे स्टेशन के काउंटर पर लाइन लगाकर नहीं खड़े होते है, उन्हें घर बैठे इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (IRCTC) की वेबसाइट से कंफर्म टिकट आसानी से मिल जाता है.

इससे यात्रियों को भीड़ से बचने के लिए काफी हद तक राहत भी मिल जाती है. लेकिन लोग आईआरसीटीसी से टिकट बुक करते दौरान कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जिसकी वजह से उन्हें भारी नुकसान उठाना पड़ जाता है.

अगर आप एक छोटी गलती करते हैं तो आप उसे रेलवे टिकट से यात्रा आसानी से नहीं कर सकते हैं क्योंकि आपको टिकट चेकर परेशान कर सकता है. ऐसे में अगर आपने भी आईआरसीटीसी से टिकट लेते समय डिटेल्स में कुछ गलत भर दिया है तो आप इसे फटाफट ठीक कर सकते हैं. आज हम जिस आसान तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं इससे आप आसानी से अपनी गलती में सुधार कर सकते हैं.

टिकट में गलत नाम और सही करें

अगर आपका टिकट में आपका नाम गलत दर्ज हो गया है. तो आप अपने नजदीकी रेलवे स्टेशन पर सफर से 24 घंटे पहले जाकर रेलवे स्टेशन पर के रिजर्वेशन सुपरवाइजर से मिलकर नाम ठीक करवा सकते हैं. जहां आपको अपने टिकट के साथ-साथ आईडी प्रूफ जैसे कि पैन कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस और आधार कार्ड ले जाना होगा. इसके बाद आप अपनी गलती के बारे में वहां जानकारी देकर सीआरएस टिकट पर इस टाइम पर लगाकर वैलिड टिकट प्राप्त कर सकते हैं.

ये है आसान सा तरीका

अगर आप किसी कारणवश स्टेशन पर नहीं पहुंच पाते हैं. तो आप यात्रा के दौरान अपना नाम आयु लिंग सहित प्रमाण पत्र लेकर सफल करें. ताकि टिकट चेकर जब आपके पास आए तो आप आसानी से उसे इस जानकारी से अवगत करा सके वैसे तो आम तौर पर छोटी गलतियों को लेकर TTE टिकट को वैलिड कर देते हैं.

[ad_2]

यह भी पढ़ें –
[catlist]

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply