SPG Commando : ये है दुनिया के सबसे खतरनाक कमांडो, पलक झपकते ही हर हमला नाकाम!

[ad_1]

SPG Commando : देश में कई तरह के कमांडो फोर्स है, जिनमें से हमारे देश के प्रधानमंत्री और उनके परिवार की सुरक्षा का जिम्मा SPG Commando फोर्स के हाथों में होता है। देश के वर्तमान प्रधानमंत्री और पूर्व प्रधानमंत्री की सुरक्षा की जिम्मेदारी इन्हीं के पास होती है। आपको बता दे SPG Commando को स्पेशल ट्रेनिंग कराई जाती है जो कि सबसे खतरनाक और कठिन होती है।

जब प्रधानमंत्री के पद पर आसीन इंदिरा गांधी की उनके ही सुरक्षा कर्मियों ने हत्या कर दी तो केंद्र सरकार को एक समर्पित सुरक्षा बल के गठन की आवश्यकता महसूस हुई। एक ऐसा सुरक्षा बल जो वर्तमान प्रधानमंत्री और पूर्व प्रधानमंत्री के साथ ही उनके परिवारों की सुरक्षा कर सके। इसके बाद 2 जून 1988 को संसद में एक अधिनियम द्वारा स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (SPG) की स्थापना की गई।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (SPG) का मुख्यालय राजधानी नई दिल्ली में स्थित है। इसका घोष वाक्य ‘शौर्यम्, समर्पणम और सुरक्षणम’ है। वर्तमान में SPG फोर्स में करीब 3000 जवान शामिल है जो हर समय प्रधानमंत्री की सुरक्षा में तैनात रहते है। इनके पास अत्याधुनिक हथियार और तकनीक होती हैं

आपको बता दें SPG Commando के पास एक खास सूट और हथियार होते है जो बहुत ही पावरफुल और अत्याधुनिक है। उनके पास हर समय एक एसॉल्ट राइफल और ऑटोमेटिक गन होती है। इसके अलावा वह कोहनी और घुटनों पर हमेशा एल्बो और नी गॉर्ड पहने रहते है। SPG Commando के काले रंग के चश्मे भी बेहद खास होते हैं क्योंकि जब आतंकी और हमलावर धुआं छोड़ते हैं तो कमांडो की आँखों पर इसका असर नहीं होता है।

SPG Commando हर वक्त FNH-2000 असॉल्ट राइफल, स्वचालित बंदूकें और कुछ खतरनाक पिस्तौल जैसे 17-M से लैस होते हैं। इसके अलावा SPG Commando के पास हल्के वजन वाले बुलेटप्रूफ जैकेट होते है। माना जाता है कि इन बुलेटप्रूफ जैकेट पर AK47 से चली गोली का भी असर नहीं होता है। SPG Commando आपस में बात करने के लिए ईयर प्लग का इस्तेमाल करते है।

आपको बता दे SPG Commando के पास मिलने वाली FNH-2000 राइफल बेल्जियम में बनी हुई होती है। 20 राउंड मैगजीन वाली इस एसॉल्ट राइफल की रेंज 400 मीटर तक होती है। इसकी फायरिंग रेट 850 राउंड प्रति मिनट होती है। इसके अलावा SPG Commando के पास एक बेलीस्टिक शील्ड भी होती है। इस एक फोल्डेबल बुलेटप्रूफ शीट होती है जो हमले के समय फैला दी जाती है।

[ad_2]

यह भी पढ़ें –
[catlist]

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply