SIP : अपने बच्चे के नाम पर जमा करें सिर्फ 5,000 रुपये, इतने दिन बाद मिलेंगे 50 लाख, जानें-

[ad_1]

SIP : आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में महंगाई इतनी ज्यादा बढ़ चुकी है कि अगर इंसान कुछ पैसे बाजार लेकर जाए तो वापस खाली हाथ ही लौटेगा। महंगाई की बढ़ती हुई दर को देखकर इंसान के पास उसकी सैलरी में से कोई भी बचत नहीं रहती है। इसलिए वह चाहता है कि आने वाले समय के लिए उसके पास कुछ पैसा जमा हो और उसके बच्चों का भविष्य सुरक्षित हो जाए।

बच्चों की शादी और उनकी पढ़ाई के लिए आजकल काफी पैसा खर्च करना पड़ता है, इसलिए पहले से ही आपको किसी ऐसी जगह निवेश शुरू करना चाहिए। इसलिए बच्चों के नाम से हर महीने आपको 5000 रुपये जमा करने पर 20 साल के बाद 50 लाख रुपये मिलेंगे। इसी स्कीम के बारे में आज आपको हम बताने जा रहे हैं।

जाने SIP से कैसे कमाएं पैसा

आज के समय में म्युचुअल फंड का दौर काफी अधिक बढ़ गया है और ऐसी ही प्लानिंग करके अगर आप निवेश करते है तो आपको निश्चित समय बाद अच्छा रिटर्न मिलता है। SIP एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें आपको निश्चित अंतराल पर कुछ राशि निवेश करनी होती है।

आपको बता दें कि SIP एक तरह से म्युचुअल फंड में पैसा निवेश करने के जैसा ही है। इनमे आपको निश्चित ब्याज दर के हिसाब से रिटर्न नहीं मिलता है बल्कि ये सीधे बाजार से जुड़े हुए है। इसलिए बाजार में होने वाले उतार-चढ़ाव के अनुसार आपके रिटर्न की राशि भी ऊपर-नीचे हो सकती है।

SIP रिटर्न का कैलकुलेशन

SIP में आपको कंपाउंड प्रिंसिपल के हिसाब से SIP कैलकुलेटर आपकी SIP में निवेश की गई जमा राशि के भविष्य के बारे में बताता है। आप जितने अधिक समय के लिए SIP में निवेश करते है उतना ही अधिक फायदा आपको होता है।

इसे अगर एक उदाहरण के तौर पर समझते हैं तो अगर आप हर महीने 5000 रुपये 20 सालों के लिए जमा करते हैं तो आपकी कुल जमा राशि 12 लाख रुपये हो जाती है। इस जमा राशि पर अगर आपको 12% ब्याज मिलता है तो आपको ब्याज के रूप में कुल 37,95,740 रुपये मिलते है। इस तरह से 20 सालों के बाद में आपको 49,95,740 रुपये मिल जायेंगे। इसका मतलब है कि आपको करीब 50 लख रुपए मिल जाते हैं।

[ad_2]

यह भी पढ़ें –
[catlist]

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply