SBI ग्राहकों की चमकी किस्मत! अब Aadhar Card से हो जाएगा ये काम, पासबुक का टेंशन खत्म!

[ad_1]

SBI Latest Update : अगर आप भी भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहक है तो अब एक बड़ी खुशखबरी आपके लिए आई है। अब बैंक की तरफ से शुक्रवार को ग्राहकों के लिए आधार के जरिए सामाजिक सुरक्षा योजना में पंजीकरण की सुविधा दी है।

SBI के अध्यक्ष दिनेश खारा ने नई सुविधा को पेश करते हुए कहा कि इसका लक्ष्य विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं में पंजीकरण प्रक्रिया को आसान बनाना है। इसका लाभ ग्राहक बैंक के ग्राहक सेवा केंद्र पर जाकर ले सकते है।

बैंक द्वारा दिए गए बयान में बताया गया है कि ग्राहकों को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और अटल पेंशन योजना जैसी योजनाओं में पंजीकरण के लिए ग्राहक सेवा केंद्रों पर सिर्फ आधार कार्ड ले जाने की जरूरत होगी।

पासबुक की नहीं होगी जरूरत

इस खबर के अनुसार अब ग्राहकों को इन योजनाओं के रजिस्ट्रेशन के लिए बैंक में पासबुक लेकर जाने की जरूरत नहीं होगी। दिनेश खारा ने बताया कि इस नई सुविधा का उद्देश्य वित्तीय सुरक्षा प्राप्त करने में सामने आने वाली समस्याओं को दूर करके समाज के हर वर्ग को सशक्त और मजबूत बनाना है। इस प्रकार सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का दायरा बढ़ने की उम्मीद है।

सामाजिक सुरक्षा योजनाओं में मिलने वाले लाभ

आपको बता दें देश में चल रही प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) एक साल की योजना है, जो किसी भी प्रकार से होने वाली मृत्यु पर कवरेज देती है। आप केवल 436 रुपये हर साल के प्रीमियम पर 2 लाख रुपये का जीवन बीमा प्राप्त कर सकते है।

इसके अलावा प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) भी एक साल की दुर्घटना बीमा योजना है, जो दुर्घटना के कारण हुई मृत्यु या विकलांगता के लिए ग्राहक को कवरेज देती है। इसके साथ ही अटल पेंशन योजना (APY) के तहत लाभार्थी को 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 5,000 रुपये की पेंशन देने की योजना है।

आपको बता दें कि SBI मार्केट कैपिटलाइजेशन के लिहाज से देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक है। इसके साथ ही संपति, डिपाजिट, ब्रांच, कस्टमर और कर्मचारी आदि के मामले में भी SBI अन्य बैंकों से आगे है। जून 2023 तक के आंकड़ों के अनुसार, SBI के पास कुल संपति 45.31 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा के बैंक जमा है। जबकि भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने 33 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा के लोन बाँट रखे है।

[ad_2]

यह भी पढ़ें –
[catlist]

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply