SBI के ग्राहकों को तोहफा! अब UPI के जरिए उठा सकेंगे इस सुविधा का लाभ, जानें-

[ad_1]

SBI bank: देश की सबसे बड़ी सार्वजनिक क्षेत्र पर वाली बैंक स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI) ने अपने लाखों ग्राहक को के लिए खुशखबरी दी है. दरअसल भारतीय स्टेट बैंक ने अपने लाखों यूजर के लिए एक नई सुविधा का एलान करते हुए डिजिटल पेमेंट में और आसानी से पेमेंट करने का जिक्र किया है.

इतना ही नहीं एसबीआई की ओर से कहा गया कि इस सुविधा को लागू करने के बाद ग्राहकों को डिजिटल पेमेंट करने में और आसानी होगी. वहीं अब एसबीआई (SBI) ने ई-रूपी एप्लीकेशन के जरिए लोगों को लेनदेन और मर्चेंट के यूपीआई कर कोड को आसानी से स्कैन करने की क्षमता को और मजबूत कर दिया है.

बता दें कि, एसबीआई पहले से ही खुदरा डिजिटल आई रुपया को स्वीकारने वाले बैंकों में से एक है. यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी यूपीआई भारत की मोबाइल आधारित फर्स्ट पेमेंट सिस्टम मानी जाती है या लोगों को वर्चुअल पेमेंट ऐड्रेस के तहत 24 घंटे भुगतान की सुविधा प्रदान करता है. आज के समय में लोग यूपीआई का हर पल इस्तेमाल कर रहे हैं इसीलिए आए दिन लगातार इसकी डिमांड और बढ़ती जा रही है.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किया था ऐलान

भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से एक विज्ञप्ति जारी करते हुए कहा गया कि, यूपीआई के साथ CBDT का एकीकरण करना अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है. यह रोजमर्रा के लिए लेनदेन में डिजिटल मुद्राओं की स्वीकृति और उपयोग को काफी हद तक बढ़ावा दे रहा है. जानकारी के लिए बता दे की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट 2022 और 23 में इस बात का जिक्र करते हुए डिजिटल मुद्रा को शुरू करने का भी ऐलान किया था..

UPI का लोगों के बीच चलन तेज

आज के समय में लोगों को ₹1 से लेकर 1 लाख रूपए के समाज की खरीदी के बाद ऑनलाइन पेमेंट करना आसान लगता है. लोगों के जेब में पैसा ना होने के बावजूद भी हाथ में फोन होते हुए देश के किसी कोने में आसानी से यात्रा कर सकते हैं रह सकते हैं यहां तक की किसी तरह की मेडिकल समस्या से भी आसानी से निकाल सकते हैं. आज के समय में डिजिटल युग के साथ लोग भी अपने आप को अपडेट कर रहे हैं. यही वजह है कि आज लगभग लोगों के मोबाइल फोन में डिजिटल ऑनलाइन पेमेंट प्लेटफॉर्म मौजूद है.

[ad_2]

यह भी पढ़ें –
[catlist]

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply