Sawan Purnima 2023 : इस बार कब है सावन की पूर्णिमा? जानिए- स्नान और शुभ मुहूर्त का समय..

[ad_1]

Sawan Purnima : हमारे हिंदू धर्म में पूर्णिमा (Sawan Purnima) का दिन काफी शुभ माना जाता है। यहां तक कि कुछ हिंदू धर्म में लोग पूर्णिमा के दिन कुंड में जाकर स्नान करना, दान पुण्य करना और तर्पण करना पसंद करते हैं। हमारे हिंदू कैलेंडर के मुताबिक सावन महीने की पूर्णिमा तिथि 30 अगस्त कों सुबह 10:58 से शुरू होकर 31 अगस्त 7:05 पर समाप्त हो जाएगी। इसी के साथ पूर्णिमा के दिन रक्षाबंधन का त्यौहार भी मनाया जाने वाला है।

हमारे हिंदू धर्म के अनुसार ऐसा कहा जाता है कि पूर्णिमा के दिन माता लक्ष्मी की पूजा करने से आपके घर में कभी भी धन की कमी नहीं होती है। दरअसल हाल ही में हमारे हिंदू धर्म गुरुओं द्वारा बताया गया है कि पूर्णिमा इस बार दो दिन है।

यानी कि दो दिन रहने वाली पूर्णिमा के दिन दान धर्म का महत्व दोगुना बढ़ जाएगा। हमारे हिंदू धर्म के अनुसार ऐसा बताया गया है कि आप पूर्णिमा का व्रत 30 अगस्त के दिन कर सकते हैं, लेकिन दान पुण्य करने के लिए 31 अगस्त का दिन शुभ रहेगा।

पूर्णिमा तिथि का महत्व

हमारे हिंदू धर्म अनुसार ऐसा बताया जाता है कि पूर्णिमा के दिन अगर आप पवित्र नदी या कुंड में स्नान करते हैं तो आपकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती है। इसी के साथ जरूरतमंद या गरीब को आप दान पुण्य करते हैं तो आपको अक्षय पूर्ण प्राप्त होता है।

हमारे हिंदू धर्म अनुसार ऐसा भी बताया जाता है कि पूर्णिमा के दिन तर्पण करने से हमारे पितरों का आशीर्वाद भी आप पर बना रहता है। इतना ही नहीं बल्कि ग्रह दोष भी मिट जाता है।

[ad_2]

यह भी पढ़ें –

[catlist]

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply