Rice Price Update : भारत के प्रतिबंध के कारण विश्वस्तर पर मची खलबली! चावल के दाम ने तोड़े रिकॉर्ड

[ad_1]

Rice Price Update : भारत ने कुछ ही समय पहले चावल के एक्सपोर्ट पर प्रतिबंध लगाया था। इसका असर ग्लोबल लेवल पर देखा गया था। जिसके कारण चावल के दामों में भी उछाल आया है। और आगे भी यह दाम बढ़े रहने के अनुमान है।

दुनियां भर में महंगाई के कारण लोगों का बजट बिगड़ा हुआ है। खास कर के रसोई के बढ़ते बजट ने तो मानो लोगों को नाप तौल कर खाना सिखा दिया है। इसी बीच पिछले कुछ समय से चावल के एक्सपोर्ट पर प्रतिबंध लगाने से दुनिया भर में इसका असर देखने को मिला है। कई दूसरे देशों में चावल के दामों में तेजी से वृद्धि हुई है।

पिछले सप्ताह भारत ने उबले और बासमती चावल पर और भी ज्यादा प्रतिबंध लगा दिए है। जिसके कारण 15 सालों में एशिया में चावल की दाम उच्चतम स्तर पर पहुंच गए है। चावल के साथ साथ कुछ दूसरे अनाजों पर भी प्रतिबंध 20 जुलाई से शुरू हुआ था। जिसके बाद चावल के कई किस्मों के निर्यात पर रोक लगाया गया था।
बता की भारत पूरे दुनिया में भारत सबसे ज्यादा चावल निर्यातक देशों में से एक है।

अभी क्या चल रही चावल की कीमत?

अगर ग्लोबल मार्केट की बात करें तो फिलहाल चावल की कीमत 646 डॉलर प्रति टन है और अगर बारिश कम होती है तो दुनियाभर में चावल की दामों में और भी इज़ाफा देखने को मिल सकते हैं। आपको बता दें कि थाईलैंड ने इसबार सूखे की चतवनी दी है। जिसके कारण चावल की दामों की बढ़ने की आशंका और भी ज्यादा हो गई है। चीन में फसल सही होने के कारण फिलहाल यहां से दुनियां को राहत मिल रही है।

भारत ने क्यों लगाया एक्सपोर्ट पर रोक?

अगर इंडिया में चावल की कीमतों की बात की जाए तो पिछले साल की तुलना में कुछ ज्यादा कीमत में बिक रही है। राजधानी दिल्ली में चावल की कीमत 39 रुपए किलो है.

[ad_2]

यह भी पढ़ें –
[catlist]

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply