Railway ALP भर्ती में बढ़ी उम्र सीमा, अब ये कैंडिडेट भी कर सकेंगे आवेदन, जानें- सबकुछ…

[ad_1]

Railway ALP Recruitment 2024 : देश में सरकारी नौकरियों को लेकर काफी क्रेज है। इसमें भी हर कोई रेलवे की नौकरी करना चाहता है। सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करने से पहले छात्रों को कई नियमों का पालन करना पड़ता है। इनमें योग्यता, उम्र, आरक्षण और कई अन्य मानदंड शामिल हैं।

कई बार देखा गया है कि तैयारी करते-करते अभ्यर्थियों की उम्र बढ़ जाती है, जिसके कारण वे आवेदन नहीं कर पाते हैं। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि रेलवे ने असिस्टेंट लोको पायलट के लिए आवेदन की उम्र बढ़ा दी है। असिस्टेंट लोको पायलट के कुल 5696 पदों पर भर्तियां निकाली गई हैं और इसके लिए आवेदन प्रक्रिया 20 जनवरी 2024 से शुरू हो गई है।

रेलवे द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, आयु सीमा में छूट के बाद उम्मीदवार 31 जनवरी 2024 से इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की आखिरी तारीख 19 फरवरी 2024 है। आयु सीमा में 3 साल तक की छूट दी गई है।

अब सामान्य वर्ग के लिए अधिकतम आयु सीमा बढ़ाकर 33 वर्ष कर दी गई है। पहले आवेदन के लिए सामान्य वर्ग के लिए आयु सीमा 18 वर्ष से 30 वर्ष के बीच निर्धारित थी। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में पहले की तरह छूट मिलेगी। अब आयु की गणना 1 जुलाई 2024 से की जाएगी।

आवेदन के लिए पात्रता मानदंड क्या हैं?

आवेदन जमा करने के लिए उम्मीदवारों का 10वीं पास होना अनिवार्य है। साथ ही संबंधित ब्रांच में तीन साल का इंजीनियरिंग डिप्लोमा होना चाहिए। सामान्य वर्ग को 500 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा। जबकि एससी और एसटी वर्ग को 250 रुपये आवेदन शुल्क जमा करना होगा।

आपको बता दें कि असिस्टेंट लोको पायलट पदों पर चयन सीबीटी 1, सीटीटी 2 प्रक्रिया के माध्यम से किया जाएगा। आदि। इस भर्ती से संबंधित अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा पूर्व में जारी विज्ञापन देख सकते हैं। आवेदन संबंधित क्षेत्र की आरआरबी वेबसाइट के माध्यम से किया जा सकता है।

[ad_2]

यह भी पढ़ें –
[catlist]

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply