Property Owner:कौन है जमीन का असली मालिक? कैसे निकालें पुराने पेपर्स..जानें – सबकुछ विस्तार से…..

[ad_1]

Property Owner : आज के समय में जमीन की खरीद और उसको बेचने का काफी बड़ा सिस्टम बन गया है, जिसे देखों वो या तो जमीन बेच रहा है या खरीद रहा है। लेकिन आजकल इस व्यापार के बढ़ने के साथ ही इसमें धोखाधड़ी के मामले भी बढ़ते ही जा रहे है।

इसलिए अगर आप भी कहीं पर जमीन खरीदने के बारें में विचार कर रहे है तो पहले आपको चेक कर लेना चाहिए कि जिससे आप जमीन खरीद रहे है वो उसका असली मालिक (Property Owner) है या नहीं? कही कोई व्यक्ति आपको किसी दूसरे की जमीन बेचकर चूना तो नहीं लगा गया?

या फिर धोखेबाजी से आपके लाखों-करोड़ो रुपये उड़ा ले गया हो? लेकिन अब आप प्लॉट या जमीन खरीदते वक्त आसानी से उसके सारे असली कागज चेक करके पता लगा सकते है कि इसका असली मालिक (Property Owner) कौन है और ये जमीन फर्जी तरीके से तो आपको नहीं बेची जा रही है।

अगर आप जमीन के बारे में पूरी और सही जानकारी पाना चाहते है तो आपको सबसे पहले जमीन की जानकारी लेने के लिए सबसे पहले पटवारी से बातचीत करनी होती थी और उस जमीन के मालिक (Property Owner) के बारे में पूछना होता था। लेकिन अब राजस्व विभाग द्वारा सभी डाटा ऑनलाइन कर दिया गया है, इसलिए आपको कहीं भी चक्कर काटने की जरूरत नहीं है।

अब आप आसानी से ऑनलाइन तरीके से जमीन के असली मालिक के बारे में जान सकते है। इस ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से आप भू नक्शा, भूलेख, खाता खतौनी नकल आदि का रिकॉर्ड जांच सकते हैं।

2 मिनट में पता करें कौन है असली मालिक

अगर आपको किसी भी जमीन के असली कागजात चाहिए तो आप अब राजस्व विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पता कर सकते है। इसके लिए पहले आपको राजस्व विभाग या पटवारी के दफ्तर में कई चक्कर काटने पड़ते थे, लेकिन अब आप घर बैठे अपने मोबाइल या कंप्यूटर से आसानी से इसका पता लगा सकते है। आप इस जानकारी में जमीन की नक्शा, भू-लेख, खाता और खतौनी की नकल आदि देख सकते है।

फॉलो करने होंगे ये स्टेप्स :

  • सबसे पहले आपको राजस्व विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद अपने जनपद और उसके बाद अपनी तहसील के नाम का चुनाव करना होगा।
  • इसके बाद आपको उस गांव के नाम का चयन करना होगा जहाँ की जमीन आप देखना चाहते है।
  • अब जमीन की जानकारी में से आपको ‘खातेदार के नाम द्वारा खोजें’ के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। अब आप यहाँ खातेदार के नाम का पहला अक्षर लिखकर सर्च करेंगे तो आपके सामने एक लिस्ट ओपन होगी।
  • इस लिस्ट में से आपको खातेदार का नाम चुनना होगा। इसके बाद आपको कैप्चा कोड वेरीफाई करना होगा।
  • इसके बाद सर्च के विकल्प पर क्लिक करते ही आपके सामने उसका पूरा विवरण ओपन हो जायेगा।
  • इसमें आप खसरा नंबर के साथ उस खातेदार के नाम कितनी ज़मीन है, ये सारा विवरण देख सकते हैं।

[ad_2]

यह भी पढ़ें –
[catlist]

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply