Post Office Scheme : गारंटी के साथ होगी कमाई, मंथली इनकम भी हो जाएगी फिक्स….

[ad_1]

MIS Scheme : अगर आप भविष्य की बचत के लिए कहीं पर इन्वेस्टमेंट करने के बारे में सोच रहे हैं तो हम आपके लिए ऐसी ही योजना लेकर आए हैं जिसमें निवेश करने पर आपको हर महीने अच्छा रिटर्न मिलेगा।

आपको बता दे Post Office द्वारा ऐसी कई योजनाएं चलाई जा रही है जिनमें निवेश करने पर आपको अच्छा रिटर्न मिलता है और साथ ही आपका पैसा भी सुरक्षित रहता है। पोस्ट ऑफिस द्वारा अलग-अलग तरह इन्वेस्टमेंट स्कीम लोगों के फायदे के लिए चलाई जा रही है। इसी तरह की एक स्कीम का नाम मंथली सेविंग स्कीम (MIS Scheme) है।

जाने क्या है MIS Scheme

वैसे तो पोस्ट ऑफिस (Post Office) द्वारा कई तरह की निवेश स्कीम चलाई जा रही है जिनमें आपको अच्छा रिटर्न मिलता है। लेकिन पोस्ट ऑफिस द्वारा चलाई जा रही मंथली सेविंग स्कीम (MIS Scheme) में कई तरह के फायदे मिलते हैं।

इन्हीं में से एक खास बात है कि MIS Scheme में निवेश करने पर आपको हर महीने ब्याज के रूप में कमाई करने का अच्छा अवसर मिलता है। इस योजना में न्यूनतम निवेश की सीमा 1000 रुपये से शुरू होती है। आप चाहे तो MIS Scheme में सिंगल या फिर जॉइंट अकाउंट खुलवा सकते है। सिंगल अकाउंट में अधिकतम निवेश 9 लाख रुपये तक है तो जॉइंट अकाउंट में अधिकतम निवेश 15 लाख रुपये तक है।

कितना मिलता है ब्याज

आपकी जानकारी के लिए बता दे की पोस्ट ऑफिस (Post Office) की मंथली सेविंग स्कीम (MIS Scheme) में कोई भी भारतीय नागरिक खाता खुलवा सकता है और 1 साल बाद इसे बंद भी कर सकता है।

इस स्थिति में आपसे जमा राशि का 2% हिस्सा लिया जाता है। वैसे MIS Scheme में निवेश करने पर आपको 7.4 फीसदी ब्याज दर के हिसाब से रिटर्न मिलता है। इस योजना में निवेश का एक महीना पूरा होने के बाद ही आपको ब्याज मिलना शुरू हो जाता है। इसकी परिपक्वता तिथि 5 सालों की होती है लेकिन आप इसे चाहे तो 5-5 साल और भी आगे बढ़ा सकते है।

[ad_2]

यह भी पढ़ें –
[catlist]

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply