PM Kisan : क्या आपके Account में नहीं आए ₹2000? ये है बड़ा कारण….

[ad_1]

PM Kisan Yojana : केंद्र सरकार समय-समय पर किसानों को आर्थिक सहायता देने के लिए कई तरह की योजनाएं चलाती रहती हैं। लेकिन पिछले कुछ समय से केंद्र में बैठी मोदी सरकार किसानों को आर्थिक सहायता देने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना (PM Kisan Yojana) चला रही है और इसके तहत हर साल तीन किस्तों में किसानों को पैसे दिए जाते हैं।

अब तक पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) की 14 किस्त किसानों के खाते में भेजी जा चुकी है। अब किसान बेसब्री से 15वीं किस्त का इंतजार कर रहे है। इसलिए यह खबर उनके लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि इस बार 15वीं किस्त के लाभार्थियों की संख्या में कटौती होने वाली है।

आपको बता दे कि केंद्र सरकार पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के तहत देश के किसानों को हर साल 6000 रुपये देती है। ये धन राशि 2-2 हजार रुपये की तीन किस्तों में दी जाती है। इस तरह से उनकी आमदनी बढ़ाई जा रही है।

इन किसानों को नहीं मिलेगा अगली किस्त का फायदा :

  • आपको बता दे कि अब तक जो लोग पीएम किसान सम्मन निधि योजना (PM Kisan Yojana) का गलत उपयोग कर फायदा उठा रहे थे उन्हें इस लिस्ट से हटा दिया गया है। ऐसे किसानों के खिलाफ सरकार जांच पड़ताल कर रही है और उन्हें अयोग्य पाए जाने पर पात्रता सूची से बाहर कर रही है।
  • इसके अलावा जिन किसानों ने पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के फॉर्म में गलत अकाउंट नंबर की जानकारी दी है। जिनके आधार कार्ड और बैंक खाते की जानकारी में नाम अलग-अलग है तो उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जा रही है। अगर किसी व्यक्ति के दस्तावेजों में ऐसी गलती पाई जाती है तो उसे भी योजना की 15वीं किस्त का फायदा नहीं मिलेगा।
  • कई ऐसे किसान भी है जो पीएम किसान सम्मन निधि योजना (PM Kisan Yojana) से हाल ही में जुड़े हैं। अगर इन किसानों ने अपने फार्म में नाम, पता, जेंडर, बैंक अकाउंट, आधार नंबर की गलत जानकारी दी है तो उन्हें भी योजना की 15वीं किस्त का फायदा नहीं मिलेगा।
  • इसके अलावा सबसे मुख्य बात की जिन किसानों ने अभी तक e-KYC नहीं करवाई है सरकार ऐसे किसानों को पीएम किसान सम्मन निधि योजना (PM Kisan Yojana) का लाभ नहीं दे रही है। इसलिए किसान अपने नजदीकी CSC सेंटर या PM Kisan Portal पर जाकर e-KYC करवा सकते है।

इस हेल्पलाइन पर करें कॉल

इसके अलावा सरकार ने किसानों के लिए एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी कर दिया है। अगर आपने पीएम किसान सम्मन निधि योजना (PM Kisan Yojana) के लिए आवेदन किया है तो इसका स्टेटस जानने के लिए 155216 पर कॉल कर सकते है। इस नंबर पर आप किसी भी तरह की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

[ad_2]

यह भी पढ़ें –
[catlist]

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply