Pan Card : क्या 10 साल पुराना हो गया पैन कार्ड? जानें- इसे बदलना क्यों है जरूरी?

[ad_1]

Pan Card: आज के समय में देश में आधार कार्ड की तरह पैन कार्ड भी एक अहम दस्तावेज बन चुका है. वहीं इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने के लिए पैन कार्ड की खास जरूरत होती है और बिना फाइन कार्ड के आप इनकम टैक्स रिटर्न के लिए दाखिल नहीं कर सकते हैं. इसके अलावा बड़े वित्तीय लेनदेन के लिए पैन कार्ड की आवश्यकता होती है. ऐसे में अगर आपका पैन कार्ड पुराना हो गया है, तो आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए..

पैन कार्ड (Pan Card) क्यों जरूरी ?

दरअसल, लोगों के पास पैन कार्ड (Pan Card) पिछले कई सालों से रखा हुआ है. कुछ लोगों के पास तो 10, 20 या 30 साल हो गए पैन कार्ड रखे हुए हैं और वह पैन कार्ड ढूंढना पड़ गया होगा. सी स्थिति में हस्ताक्षर भी धुंधला हो जाता है और जब पैन कार्ड की कॉपी निकलवाते हैं तो लोगों का सही प्रिंटआउट भी नहीं निकलता है ऐसे में कई सवाल उठता है क्या पुराने कार्ड को नए में बदला जा सकता है ? आइए जानते हैं.

पहचान पत्र के तैर पर किया जाता है इस्तेमाल

पैन कार्ड (Pan Card) पुराना हो गया है. लेकिन लोग उसे आज भी इस अवस्था में पहचान पत्र के तौर में इस्तेमाल करते हैं. नहीं पुराने और घिसे पिटे पैन कार्ड को बदलने के लिए आदेश नहीं दिया गया हालांकि, पैन कार्ड पहचान पत्र के तौर पर काम में आता है. ऐसे में किसी भी सुविधा से बचने के लिए जरूरी है. लेकिन पैन कार्ड में लिखी गई जानकारी हमेशा स्पष्ट रूप से पहचान में होनी चाहिए.

नई कॉपी के लिए करें अप्लाई

अगर आप नया पैन कार्ड (Pan Card) बनवाना चाहते हैं तो आप NSDL टिफिन पोर्टल पर जाकर इलेक्ट्रॉनिक फैन के लिए आवेदन कर सकते हैं. इस पोर्टल पर शुल्क देकर आप पैन कार्ड की नई फिजिकल कॉपी भी प्राप्त कर सकते हैं. जबकि अधिकारी तौर पर पैन कार्ड में किसी तरह की को लेकर बदलाव करना अनिवार्य नहीं माना जाता है. जबकि ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

[ad_2]

यह भी पढ़ें –
[catlist]

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply