New Skoda Kodiaq 2024 अपने गजब के फीचर्स और पॉवर के साथ

[ad_1]

New Skoda Kodiaq 2024: स्कोडा भारतीय बाजार में अपनी नई जनरेशन Kodiaq को लॉन्च करने वाली हैं, जो की बेहतरीन फीचर्स और सुरक्षा के साथ बेहतरीन इंजन के साथ पेश होगी। स्कोडा कोड़ियाक को कई बार भारतीय सड़कों को परीक्षण करते हुए देखा जा चुका है, और अब इसका कंपनी ने छवि को सबके सामने प्रदर्शित कर दिया है। भारतीय बाजार में नई स्कोडा कोड़ियाक मुख्य रूप से टोयोटा फॉर्च्यूनर जैसी सबसे लोकप्रिय गाड़ियों को टक्कर देती है।  

New Skoda Kodiaq 2024 Design changes  

दूसरी पीढ़ी स्कोडा कोडियक को बाहर की तरफ अब ज्यादा स्पोर्टी डिजाइन लैंग्वेज के साथ पेश किया जा रहा है। इसमें बटरफ्लाई ग्रिल डिजाइन अन्य स्कोडा गाड़ियों की तरह आगे भी संचालित है, इसमें सामने की ओर एक चिकना स्प्लिट हेडलाइट सेटअप और साथ में एक पुनः डिजाइन किया गया स्किड प्लेट मिलता है जो कि अब हनीकॉम पैटर्न को फॉलो करता है। एयर इंटेक के स्थान में भी बदलाव किया गया है।  

New Skoda Kodiaq 2024
New Skoda Kodiaq 2024

दूसरी पीढ़ी स्कोडा कोड़ियाक को 20 इंच के एलॉय व्हील्स के साथ पेश किया जाता है, इसी के साथ पीछे की तरफ भी नई सी टाइप की एलइडी टेललाइट के साथ एक नया डिजाइन किया गया बंपर मिलता है। वर्तमान संस्करण की तुलना में दूसरी पीढ़ी काफी ज्यादा एग्रेसिव और बोल्ड लुक के साथ होगी।  

इन सब के अलावा कंपनी इसके आया में भी परिवर्तन कर रही है, इसकी लंबाई 60mm बढ़ा दी गई है और व्हीलबेस में भी परिवर्तन किया गया है, हालांकि चौड़ाई वर्तमान संस्करण के समान ही है। आकर में परिर्वतन आने के कारण अब ज्यादा बूट स्पेस मिलने वाला हैं।  

New Skoda Kodiaq 2024
rear look

New Skoda Kodiaq 2024 Cabin  

अंदर केबिन में दूसरे पीढ़ी स्कोडा कोड़ियाक को एक बिल्कुल नई डिजाइन के साथ पेश किया गया है, कंपनी ने कंफर्ट लेवल के साथ सुविधाओं और सुरक्षाओं को भी अब अपडेट कर रही है। इसमें नया डिजाइन किया गया मल्टी लेयर डैशबोर्ड लेआउट मिलता है, इसके साथ थीम में प्रीमियम ब्राउन और ब्लैक रंग विकल्प का प्रयोग किया गया है। इसका केबिन काफी ज्यादा लग्जरी फील देता है।  

New Skoda Kodiaq 2024
cabin

New Skoda Kodiaq 2024 Features list  

New Skoda Kodiaq 2024
features

सुविधाओं की लिस्ट में नई जनरेशन स्कोडा कोड़ियाक को काफी कुछ मिलता है। इसमें 13 इंच टच स्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम के साथ 10.25 इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और वायरलेस एंड्राइड ऑटो के साथ एप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी की सुविधा मिलती है। अन्य हाईलाइट में ड्यूल जॉन क्लाइमेट कंट्रोल, एंबिएंट लाइटिंग, बेहतरीन ऑडियो सिस्टम, आगे की तरफ हाइट एडजेस्टेबल ड्राइवर सीट के साथ मेमोरी सीट फंक्शन और हवादार सीट के साथ गर्म सिम का फंक्शन मिलता है।

इसके अलावा एक पैनोरमिक सनरूफ, वायरलेस मोबाइल चार्जिंग, यूएसबी टाइप C पोर्ट, इसके अलावा एक अतिरिक्त विकल्प के तौर पर हेड उप डिस्प्ले भी मिलता है।  

New Skoda Kodiaq 2024
premium seats

New Skoda Kodiaq 2024 Safety features  

सुरक्षा फीचर्स के तौर पर इस लेवल दो ADAS तकनीकी के साथ लैस किया जा रहा है जिसमें की कई बेहतरीन सुरक्षा सुविधाएं शामिल होने वाली है। जैसे की ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरिंग सिस्टम, एडाप्टिव क्रूज कंट्रोल, ऑटोमेटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग, लाइन से बाहर जाने पर चेतावनी, पुनः लाइन में वापस लाना, ऑटोमेटिक हाई बीम एसिस्ट, रीयर क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट शामिल है।

इसके अलावा भी कंपनी से 9 एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, ABS के साथ EBD, हिल होल्ड एसिस्ट, हिल डीसेंट कंट्रोल, ट्रेक्शन कंट्रोल और ISOFIX चाइल्ड सीट एंकर है।  

New Skoda Kodiaq 2024
new headlight

New Skoda Kodiaq 2024 Engine  

नई स्कोडा कोड़ियाक को विभिन्न इंजन विकल्पों के साथ पेश किया जाने वाला है, कंपनी इसे प्लग इन हाइब्रिड इंजन व्हीकल भी प्रदान करेगी। इंजन के बारे में नीचे निम्नलिखित तौर पर जानकारी दी गई है। 

Engine Type Power Torque Transmission Option Drive Type
1.5-litre TSI Mild-hybrid 150PS 250Nm 7-speed DSG Front-wheel drive
2-litre TSI 204PS 320Nm 7-speed DSG All-wheel drive
2-litre TDI 150PS/193PS 360Nm/400Nm 7-speed DSG Front-wheel drive / All-wheel drive
1.5-litre Plug-in Hybrid 204PS 350Nm 6-speed DSG Front-wheel drive
Engine

ध्यान दें प्लगइन हाइब्रिड इंजन विकल्प 25.7 किलोवाट बैट्री पैक के साथ संचालित है, यह आपको लगभग 100 किलोमीटर की रेंज प्रदान करने वाली है, इसके साथ यह 50 किलो वाट की फास्ट चार्जिंग को भी सपोर्ट करती है। लेकिन अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि स्कोडा भारतीय बाजार के लिए कितने इंजन विकल्प कोडियाक में देगी।  

New Skoda Kodiaq 2024 Price in India  

नई जनरेशन स्कोडा कोड़ियाक की कीमत लगभग 40 लाख रुपए एक्स शोरूम दिल्ली से शुरू होने की उम्मीद है। वर्तमान मॉडल की कीमत 38.50 लाख से शुरू होकर 41.95 लाख रुपए एक्स शोरूम दिल्ली तक जाती है।  

New Skoda Kodiaq 2024 Competition and launch timeline  

स्कोडा कोड़ियाक लॉन्च होने के बाद भारतीय बाजार में टोयोटा फॉर्च्यूनर, जीप मेरिडियन और एमजी ग्लोस्टर जैसी गाड़ियों को टक्कर देने वाली है।  

उम्मीद है कि इसे 2024 की शुरुआत में भारतीय बाजार में पेश किया जा सकता है, हालांकि अभी तक इसके लॉन्च के बारे में पूर्ण रूप से जानकारी सामने नहीं आई है।  

[ad_2]

यह भी पढ़ें –
[catlist]

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply