Mohammed Siraj : ऑटो ड्राइवर का बेटा बना दुनिया के नंबर-1 गेंदबाज, खुशी से माता के छलके आंसू..

[ad_1]

Mohammed Siraj : देश में एक बड़ी पुरानी परंपरा चली जा रही है. गरीब का बेटा कड़ी मेहनत और लगन के साथ एक दिन ऐसी ऊंचाई पर पहुंच जाता है कि, उसके माता-पिता का पैर जमीन पर नहीं पड़ता है. हम अपने आसपास या आज सोशल मीडिया के जमाने में हर रोज एक न एक स्टोरी ऐसी जरूर देख लेते हैं.

जहां पर किसी गरीब परिवार का बेटा/बेटी अपनी लगन और मेहनत के साथ दुनिया में अपनी एक पहचान बन चुका है. अब बात चाहे IAS, PCS की हो या दरोगा की हो या किसी भी क्षेत्र की हो. ऐसा ही एक ऑटो ड्राइवर का बेटा आज दुनिया का नंबर वन गेंदबाज बन चुका है. जिसने देश के अलावा दुनिया भर के लोगों का दिल जीत लिया है. खैर आइए विस्तार से जानते है.

इंडिया टीम के धुरंधर खिलाड़ी विराट कोहली, महेंद्र सिंह धोनी, सुरेश रैना जैसे तमाम खिलाड़ियों का नाम हमेशा लोगों के जुबान पर रहता है. लेकिन इन दोनों तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज को लोग काफी प्यार कर रहे हैं. क्योंकि पिछले दिनों एशिया कप 2023 के फाइनल में मोहम्मद सिराज ने कुछ ऐसा कर दिखाया कि लोग उन्हें देखने के लिए मजबूर हो गए.

इतना ही नहीं देखते-देखते इस मैच में मोहम्मद सिराज को दुनिया का नंबर वन वनडे गेंदबाज का टैग दे दिया. अब सिराज आईसीसी की ताजा वनडे रैंकिंग में एकाएक चलांग लगाते हुए ऊंचा स्थान प्राप्त कर लिया है.

श्रीलंका की तोड़ी कमर

अगर आपने पिछला एशिया कप 2023 का फाइनल देखा होगा तो यह बात आप जरूर समझ गए होंगे कि मोहम्मद सिराज ने जिस तरह एशिया कप 2023 में फाइनल मैच में श्रीलंका के खिलाफ कर बसाया वह अपने आप में लोगों का दिल छूने वाला था.

जाहिर सी बात है अगर कोई एक खिलाड़ी एक ओवर में चार विकेट ले तो टीम के साथ-साथ देश में भी लोगों के जुबान पर उसका नाम हो जाता है. और मोहम्मद सिराज ने भी कुछ ऐसा ही किया श्रीलंका की कमर तोड़ते हुए एक ओवर में चार विकेट डस्का दिए और पूरे मैच में 6 विकेट लेकर एशिया कप में इतिहास लिख दिया.

मोहम्मद सिराज पहुंचे टॉप लिस्ट में

अब इस एशिया कप के बाद गेंदबाज सिराज वनडे रैंकिंग में 694 अंकों से चलांग लगाते हुए टॉप लिस्ट की सूची में आ गए हैं जबकि दूसरे नंबर पर मौजूद ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड बैठे हुए हैं. वहीं तीसरे नंबर पर न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट का स्थान बना हुआ है लेकिन सिराज का इससे पहले रैंकिंग में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन साल जनवरी में देखने को मिल गया था जब उन्होंने 736 अंक हासिल कर लिया था. अब विश्व कप 2023 से ठीक पहले नंबर में 1 स्थान हासिल करना अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है.

कुलदीप यादव भी टॉप को सूची में

दरअसल, आईसीसी की ताजा वनडे रैंकिंग में टॉप 10 गेंदबाजों की लिस्ट में पहला नंबर मोहम्मद सिराज और इस लिस्ट में अगला नाम भारतीय गेंदबाज कुलदीप यादव का है. कुलदीप यादव अब तक 765 अंकों के साथ नौवें पायदान पर बैठे हुए हैं. एशिया कप 2023 में कुलदीप यादव ने अपने शानदार प्रदर्शन से “मैन ऑफ द सीरीज” अपने नाम कर लिया था. जबकि फाइनल में मोहम्मद सिराज “मैन ऑफ द मैच” बन चुके थे.

[ad_2]

यह भी पढ़ें –
[catlist]

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply