LIC Scheme : हर माह मिलेंगे 16 हजार की पेंशन, जानिए क्या है योजना और क्या मिल रहे फायदे…

[ad_1]

LIC : देश में कई सारे लोग जो LIC में निवेश करने को सबसे अधिक सुरक्षित मानते है। इसलिए LIC द्वारा कई तरह की स्कीम्स चलाई जा रही है जो लोगों को भी काफी पसंद आ रही है। LIC द्वारा हर प्रकार के लोगों के लिए बचत योजनाएं चलाई जा रही है। आप चाहे तो बच्चों के भविष्य को सुरक्षित करने से लेकर रिटायरमेंट प्लान तक भी इसमें ले सकते हैं। आज हम आपको एक ऐसी ही LIC की योजना के बारे में बताने जा रहे है।

LIC द्वारा चलाई जा रही इस स्कीम का नाम जीवन अक्षय पॉलिसी है। अगर आप रिटायरमेंट प्लान लेना चाहते है तो LIC की जीवन अक्षय पॉलिसी में आप निवेश शुरू कर सकते है। एलआईसी की इस योजना में निवेश करने पर आपको कई तरह के फायदे मिलने वाले हैं। आइये आपको बताते है इसके बारे में विस्तार से…..

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि LIC की अक्षय जीवन पॉलिसी सिंगल प्रीमियम योजना है। इसका मतलब है कि आपको इस योजना में केवल एक बार ही निवेश करना होता है। इस योजना में पॉलिसी की शुरुआत करने मे साथ ही आपको इसका पेआउट मिलना शुरू हो जाता है।

LIC की जीवन अक्षय पॉलिसी की सबसे बड़ी खासियत ये है कि आप इसमें जितना ज्यादा निवेश करते है तो आपको उतनी ही ज्यादा पेंशन मिलने लग जाती है। इस योजना में निवेश करने वाले व्यक्ति की न्यूनतम उम्र 30 साल होना जरूरी है और इस योजना में आपको कम से कम 1 लाख रुपये का निवेश करना जरूरी है।

उदाहरण के तौर पर अगर आप LIC की जीवन अक्षय पॉलिसी में 35 लाख रुपये का निवेश करते है तो आपको हर महीने 16,479 रुपये की पेंशन मिलना शुरू हो जाती है। अगर आप ये पेंशन 3 महीने से लेते है तो आपको 3 महीने बाद एकमुश्त पेंशन के रूप में 49,744 रुपये मिलते है। इसके साथ ही अगर आप छः महीने से पेंशन मिलती है तो आपको एकमुश्त 1,00,275 रुपये मिलते है।

इसके अलावा अगर आप इस योजना में सालाना पेंशन पाना चाहते है तो आपको 35 लाख रुपये निवेश करते है तो आपको पेंशन के रूप में 2,03,700 रुपये मिलते है। इसके साथ ही निवेश करने के इरादे से ये एक अच्छी स्कीम है। इसलिए लोग LIC की इन योजनाओं में निवेश कर रहे है।

[ad_2]

यह भी पढ़ें –
[catlist]

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply