Lemon Farming : नींबू की खेती बनाएगा लखपति, महज 10 पेड़ से होगी 3 लाख की इनकम….

[ad_1]

Lemon Farming : बिहार के किसान अब बागवानी की ओर तेजी से बढ़ रहे हैं। हाल ही में बिहार में सेब की खेती को लेकर एक किसान सुर्खियों में आया।अब रामसेवक प्रसाद नाम के इस किसान की खूब तारीफ हो रही है।

रामसेवक प्रसाद ने नींबू की खेती कर लोगों के सामने एक मिसाल कायम की है। दरअसल, इस किसान ने सिर्फ 10 नींबू के पेड़ों से एक साल में 3 लाख रुपये की कमाई की है। अब आसपास के अन्य किसान भी उनसे नींबू की खेती की बारीकियां सीख रहे हैं।

रामसेवक प्रसाद गया जिले के डोभी प्रखंड स्थित केसापी गांव के रहने वाले हैं। परंपरागत फसलों की खेती में उन्हें उतना मुनाफा नहीं मिलता था। ऐसे में रामसेवक प्रसाद ने महज 20 डिसमिल जमीन पर नींबू की खेती शुरू की। अब वह नींबू बेचकर सालाना 3 लाख रुपये कमा रहे हैं। इससे उनका जीवन खुशहाल हो गया है.

एक साल में कमाएं इतने पैसे

रामसेवक प्रसाद बताते हैं कि उन्होंने जीरो बजट से 20 डिसमिल जमीन पर 10 नींबू के पेड़ लगाये थे। लेकिन आज वह सिर्फ 10 पेड़ों से नींबू बेचकर सालाना 3 लाख रुपये कमा रहे हैं। खास बात यह है कि उनके बगीचे के पेड़ों पर पूरे साल नींबू के फल लगते हैं। उन्होंने बताया कि वे पेड़ों से नींबू नहीं तोड़ते, बल्कि खुद टूटकर जमीन पर गिर जाते हैं। इसके बाद रामसेवक प्रसाद जमीन पर गिरे नींबू को चुनते हैं और बाजार में बेचते हैं।

एक पेड़ से 30 हजार रुपये की कमाई

किसान राम सेवक प्रसाद ने बताया कि नींबू का पेड़ रोपण के 4 साल बाद ही फल देने लगा। उनकी मानें तो वे एक पेड़ से साल में 25-30 हजार रुपये कमा लेते हैं। इस तरह वह 10 पेड़ों से नींबू बेचकर साल में 3 लाख रुपये कमा रहे हैं। खास बात यह है कि उनके नींबू के पेड़ की ऊंचाई 20 फीट से भी ज्यादा है। उनकी मानें तो आने वाले सालों में उनकी आय और बढ़ेगी।

[ad_2]

यह भी पढ़ें –
[catlist]

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply