‘KBC 15’ को मिला पहला करोड़पति, इस सवाल ने बनाया करोड़पति, क्या आप जानते हैं इसका जवाब…

[ad_1]

KBC 15 : क्विज बेस्ड रियलिटी शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ सीजन 15 का पहला करोड़पति मिल गया है। जसकरण सिंह इस सीजन में 1 करोड़ रुपये की भारी रकम जीतने वाले पहले कंटेस्टेंट बन गए हैं।

सिंह पंजाब के एक छोटे से गांव खालरा से हैं। 21 वर्षीय जसकरण सिंह अपने कॉलेज जाने के लिए दो-दो घंटे की यात्रा करते थे। वह जानते हैं कि ज्ञान एक स्तर है जो उन्हें अपने सपनों के एक कदम और करीब ले जाएगा।

घर वापस आकर, वह कॉलेज की पढ़ाई, यूपीएससी और केबीसी की तैयारी करते थे। उनकी सारी मेहनत और समर्पण तब सफल हुई जब जसकरण ने खुद को बिग बी के सामने बैठा पाया।

शो के 17वें एपिसोड में, जसकरण ने कहा, “मैं पढ़ाई के दौरान धीमी आवाज में पुराने हिंदी गाने सुनता हूं। सर, आपका गाना ‘कभी-कभी मेरे दिल में’… .मैं इसे लूप पर प्ले करता हूं”

अमिताभ ने कहा, “साहिर लुधियानवी द्वारा लिखित, यह गाना बेहद प्यारा है।”

जसकरण ने आगे कहा: “सर, यह मेरा सालों से सपना रहा है, मैं हेडफोन लगाकर आपकी आवाज सुनता था और आपकी इस पल का इंतजार किया है। और आखिरकार, मैं हकीकत में आपकी आवाज सुन रहा हूं।”

अमिताभ ने उत्तर दिया, “मैं आपको स्पष्ट रूप से कुछ बता दूं, जसकरण। हमारे कंटेस्टेंट्स काफी कठिनाइयों के बाद यहां तक पहुंचे हैं। जब वे अपने जीवन के बारे में बात करते हैं, और अपने संघर्षों और परिस्थितियों का विवरण देते हैं, तो दर्शकों के साथ-साथ मैं भी प्रार्थना करता हूं कि वे गेम अच्छा खेलें। आपके सपने पूरे हों। यह खेल ऐसा है कि यह मिनटों और घंटों में किसी व्यक्ति की जिंदगी बदल सकता है।”

कंटेस्टेंट्स ने अभिनेता की सराहना करते हुए कहा, “आपकी उम्र आपके काम को परिभाषित नहीं करती है। आपका दिल आपके जुनून को चुनता है।”

उन्होंने कहा, “सर, मेरे दादा-दादी बिल्कुल आपके जैसे हैं। मेरे दादा-दादी ने मुझे एक बात सिखाई है। कोई भी व्यक्ति बड़ा या छोटा नहीं होता। आपकी पहचान आपकी कड़ी मेहनत से होती है।”

हालांकि, एक करोड़ रुपये जीतने के बाद जसकरण सात करोड़ रुपये के सवाल का जवाब नहीं दे पाए और उन्होंने खेल छोड़ने का फैसला किया। बिग बी ने हाई रिस्क प्वाइंट पर खेल छोड़ने के उनके फैसले की सराहना की।

एक करोड़ का सवाल था

जब भारत की राजधानी कलकता से दिल्ली स्थानांतरित की गई थी, तब भारत के वाइसराय कौन थे? 
A. लॉर्ड कर्जन
B. लॉर्ड हार्डिज
C. लॉर्ड मिंटो
D. लॉर्ड रीडिंग

सही जवाब- B. लॉर्ड हार्डिज

7 करोड़ रुपये का सवाल था:  पद्म पुराण के अनुसार, किस राजा को एक हिरण के श्राप के कारण सौ वर्ष तक बाघ बनकर रहना पड़ा? इसके चार ऑप्शन थे- क्षेमधूर्ति, धर्मदत्त, मितध्वज और प्रभंजन

सही उत्तर ‘प्रभंजना’ था।

जसकरण ने कहा: “केबीसी स्टडी सेंशन से लेकर एक करोड़ रुपये का चेक पाने तक की छलांग बड़ा बदलाव का प्रतीक है।”
 
‘कौन बनेगा करोड़पति 15’ सोनी पर प्रसारित होता है।

[ad_2]

यह भी पढ़ें –
[catlist]

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply