IRCTC Update : ट्रेन में नहीं काटें TC का चक्कर, बस फॉलो करें ये स्पेट्स, मिल जाएगा झट से टिकट

[ad_1]

IRCTC Update: भारतीय रेलवे से हर रोज करोड़ों लोग सफर करते हैं. लेकिन रेलवे से जुड़ी कई ऐसी जानकारियां है जिसके बारे लोगों को पता नहीं होता है. कई बार लोगों को ट्रेन में सफर करने के दौरान कंफर्म टिकट नहीं मिल पाता है और लोग इस टिकट पर बिना कंफर्म टिकट के सफर करने के लिए निकल जाते हैं. उन्हें मजबूरन ट्रेन में मौजूद टीटीई के आगे पीछे घूमना पड़ता है. लेकिन आज इस टेक्नोलॉजी के दौर में आपके पास कई ऑप्शन है. जिसकी मदद से आप पल भर में इस भाग दौड़ से छुटकारा पा सकते हैं. जानिए कैसे ?

कौन से बर्थ में खाली है सीट

अगर आप ट्रेन में सफर करना चाहते हैं और आपका सीट कंफर्म नहीं है तो आपको इस बात का पता लगा लेना चाहिए कि कौन सी कोच में कौन सा सीट खाली है. इस जांच के लिए आप IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट का मदद ले सकते हैं. इसके लिए आपको इन प्रोसेस से गुजरना होगा.

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल पर IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट ओपन कर लेना होगा.
  • अभी होम पेज पर आपको टिकट बुक के ऑप्शन पर जाकर ऊपर की ओर चार्ट वैकेंसी के ऑप्शन को क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद आपके सामने रिजर्वेशन चार्ट पेज खुल जाएगा. जहां आपको ट्रेन के पहले बॉक्स में नंबर और नाम डालना होगा दूसरे बॉक्स में बोर्डिंग स्टेशन का नाम डाल देना होगा.
  • अब आपके यहां पर ट्रेन चार्ट प्राप्त करने का एक ऑप्शन दिखेगा. जिससे क्लिक करने के बाद आपको आपके सामने खाली सीटों की संख्या मिल जाएगी.
  • इसके बाद आप चाहे तो आईआरसीटीसी की अधिकारी वेबसाइट से टिकट बुक कर सकते हैं या फिर ट्रेन में मौजूद TTE से इस बारे में जानकारी ले सकते हैं.

[ad_2]

यह भी पढ़ें –
[catlist]

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply