Indian Railway : ट्रेन का पूरा कोच कितना में होगा बुक? जानिए क्या है पूरा प्रोसेस

[ad_1]

Indian Railway : आप सभी लोगों जानते होंगे कि लोग अधिकतर सफर के लिए ट्रेन को ही सबसे उपयुक्त साधन मानते हैं। ट्रेन एक ऐसा साधन है जिसमें आप आरामदायक और सुविधाजनक सफर कर सकते हैं और आपका किराया भी इसमें कम लगता है।

हालांकि, कोई भी ट्रेन के बाद ही किसी दूसरे ऑप्शन के बारे में सोचता है। आपको बता दें कि रेलवे (Railway) भी कई तरह की सुविधा अपने यात्रियों को देती हैं। इनमें एक सेवई यह भी है कि आप चाहे तो ट्रेन का पूरा कोच बुक कर सकते हैं।

इसी तरह अगर आप किसी की बारात लेकर या फिर किसी धार्मिक यात्रा के लिए ग्रुप में जा रहे है तो आप ट्रेन के कोच को बुक कर सकते है। आपको IRCTC की तरफ से ट्रेन का एक पूरा कोच भी बुक करने की सुविधा दी जाती है। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे है कि आप जरूरत पड़ने पर ट्रेन का पूरा कोच कैसे बुक कर सकते है और इसके लिए कितना खर्चा आपको देना पड़ेगा?

जानते है ट्रेन का पूरा कोच बुक करने के नियम

अगर आप किसी खास या ग्रुप यात्रा के लिए ट्रेन का पूरा कोच बुक कर रहे है तो इसके लिए IRCTC की तरफ से FTR की सुविधा दी जा रही है। जिसके लिए आप www.ftr.irctc.co.in वेबसाइट पर जा सकते है। रेलवे (Railway) के नियमों के अनुसार आपको ट्रेन का पूरा कोच बुक करने के लिए 6 महीने पहले ही इसकी बुकिंग कर सकते है। इसके अलावा ट्रेन का पूरा कोच बुक करने के लिए आपको नियमित भुगतान से 30-35 फीसदी ज्यादा भुगतान करना पड़ता है।

जानिए कितना आएगा खर्च

अगर आप 18 डिब्बो वाला पूरा कोच बुक करते है तो आपको इसके लिए पूरे 9 लाख रुपये देने होंगे। इसके अलावा एक पूरा कोच बुक करने के लिए आपको 50,000 रुपये देने होंगे। आपको प्रत्येक हॉलटिंग स्टेशन के लिए 7 दिन बाद 10,000 रुपये भी देने पड़ेंगे। इसके अलावा आपको रेलवे के खाते में निश्चित रेलवे सुरक्षा निधि भी जमा करवानी पड़ती है। लेकिन ये राशि आपको यात्रा पूरी होने के बाद वापस कर दी जाती है।

जाने कैसे करना होगा पूरा प्रोसेस

आपको अगर ट्रेन का पूरा कोच बुक करना है तो IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट www.ftr.irctc.co.in पर जाना होगा। इसके बाद आपको आईडी बनाकर उसमे कोच और ट्रेन बुकिंग का ऑप्शन मिलेगा जिस पर क्लिक करना है। इसमें आपको सभी जानकारी, यात्रा की तारीख, कोच आदि के बारे में जानकारी देनी होगी। इसके बाद आपको ऑनलाइन पेमेंट करना होगा। इसके बाद आपकी बुकिंग पूरी हो जाएगी।

[ad_2]

यह भी पढ़ें –
[catlist]

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply