Indian Railway : क्या आप जानते है भारत में कितनी रेल है और कितने स्टेशन, ये रही पूरी डिटेल…..

[ad_1]

Railway : आप में से कई लोग हर रोज ट्रेन में सफर तो करते होंगे और ट्रेन के सफर में भीड़ भी आपने देखी होगी। लेकिन क्या आप जानते है कि हर रोज भारत में 2 करोड़ 40 लाख लोग रेलवे (Railway) से यात्रा करते है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि हर रोज भारतीय ट्रेनों में छोटे से देश ऑस्ट्रेलिया जितनी आबादी सफर कर रही है। इसी से आप समझ सकते है कि Railway को भारत की जीवनरेखा (Life Line) क्यों कहा जाता है?

आप में से कई लोग हर रोज ट्रेन में सफर करते होंगे लेकिन अधिकतर लोगों को यह नहीं पता कि देश में कितनी सारी ट्रेन रोजाना चलती है और इसमें कितने यात्री सफर करते हैं? यहां तक कि एक ट्रेन कितने रेलवे स्टेशनों को कवर करती है और कितने किलोमीटर का सफर तय करती है, इसके बारे में भी जानकारी नहीं होगी।

हर रोज भारतीय रेलवे (Indian Railway) में करोड़ों लोग सफर करते हैं लेकिन उन्हें इस बात का अंदाजा नहीं कि भारतीय रेलवे दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क (Railway Network) है। इसके अलावा ये अपने यात्रियों, स्टेशन और गाड़ी को लेकर कई सारी खासियतों के लिए फेमस है।

रोजाना चलती है इतनी ट्रेनें

आप लोगों की जानकारी के लिए बता दे कि भारत में हर रोज 22,593 ट्रेनों का संचालन होता है और यह रिकॉर्ड हमें कॉमर्स मिनिस्ट्री के ट्रस्ट इंडिया ब्रांड इक्विटी फाउंडेशन से मिला है। रेलवे (Railway) की इन ट्रेनों में से 13452 ट्रेनें ऐसी है जिनमें यात्री सफर करते है और ये 7325 स्टेशनों को कवर करते हुए चलती है। ट्रेनों की इस संख्या में सभी प्रकार की यानी मेल एक्सप्रेस, दुरंतो, शताब्दी और पैसेंजर ट्रेनें शामिल है, जिनमें हर रोज करीब 2 करोड़ 40 लाख यात्री सफर करते है।

इतनी ट्रेनों से होती है माल ढुलाई

इसके अलावा देश में एक जगह से दूसरी जगह तक माल पहुंचाने के लिए मालगाड़ी भी चलती है। आपको बता दें हर दिन देश में माल ढुलाई के लिए 9141 ट्रेनों का संचालन होता है। इस तरह रेलवे (Railway) द्वारा हर रोज 20.38 करोड़ टन माल की ढुलाई की जाती है। वहीं देखा जाये तो हर दिन पैसेंजर ट्रेन और मालगाड़ी मिलकर कुल 67,368 किलोमीटर का सफर पूरा करती है।

देश में कितना लम्बा है रेलवे ट्रैक

भारतीय रेलवे (Indian Railway) की आधिकारिक वेबसाइट से मिली जानकारी के अनुसार हमारे देश में रेलवे ट्रैक की कुल लंबाई 108.706 किलोमीटर है। वहीं देश में कुल रेलवे रूट 63,028 किलोमीटर है। इसमे 86,526 किलोमीटर ब्रॉडगैज, 18,529 KM मीटर गैज और 3651 किलोमीटर नैरोगैज है।

[ad_2]

यह भी पढ़ें –
[catlist]

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply