Indian Railway : अब ट्रेन ट‍िकट होने पर भी देना होगा जुर्माना, जानें- ये नया न‍ियम…

[ad_1]

Indian Railway : भारतीय रेलवे यात्रियों को कई सुविधाएं मुहैया कराता है। इसके साथ ही रेलवे ने कई नियम भी बनाए हैं, जिनका पालन करना यात्रियों का कर्तव्य माना जाता है। दरअसल, ये नियम यात्रियों की सुविधा और व्यवस्था को ध्यान में रखकर बनाए गए हैं।

लेकिन कभी-कभी रेलवे नियमों की जानकारी न होने के कारण आपको भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है। दरअसल, रेलवे का एक नियम है जिसके तहत अगर आपके पास टिकट है तो भी आपको जुर्माना देना पड़ सकता है। आइये इस नियम पर विस्तार से चर्चा करते हैं।

प्लेटफार्म पर ट्रेन का इंतजार करने का समय क्या है?

अगर आपकी ट्रेन दिन में है तो आप ट्रेन के समय से दो घंटे पहले स्टेशन पहुंच सकते हैं। अगर आपकी ट्रेन रात में है तो आप 6 घंटे पहले प्लेटफॉर्म पर पहुंच कर इंतजार कर सकते हैं। इस दौरान आपको किसी भी तरह का जुर्माना नहीं देना होगा, लेकिन अगर आप इस समय से पहले प्लेटफॉर्म पर पहुंच जाते हैं तो टीटीई आपसे जुर्माना वसूल सकता है।

प्लेटफार्म टिकट खरीदना होगा

हालाँकि, यदि आप इन समय अंतराल से अधिक समय प्लेटफ़ॉर्म पर बिताने जा रहे हैं, तो आपको प्लेटफ़ॉर्म टिकट खरीदना होगा। प्लेटफॉर्म टिकट खरीदने के बाद आप उस दिन तक प्लेटफॉर्म पर समय बिता सकते हैं। ऐसा करने पर टीटीई आपसे जुर्माना नहीं वसूल सकता है, लेकिन अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपसे जुर्माना वसूला जा सकता है।

क्यों बनाया गया ये नियम?

भारतीय रेलवे ने प्लेटफॉर्म पर यात्रियों की भीड़ कम करने के लिए यह नियम बनाया है। अगर कोई यात्री रात में ट्रेन से उतरता है और सुरक्षा के लिए घर जाने की बजाय 6 घंटे तक प्लेटफॉर्म पर रह सकता है। जबकि लंबी दूरी के लिए एक ट्रेन से उतरकर दूसरी ट्रेन का इंतजार करने में दिन में 2 घंटे तक का समय लग सकता है।

[ad_2]

यह भी पढ़ें –
[catlist]

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply