Guarantee vs Warranty : गारंटी और वारंटी में क्या है अंतर? सामान खरीदने से पहले जान लीजिए….

[ad_1]

Gaurantee VS Warranty : आज के जमाने में अधिकतर लोग कैसे हैं जो ई-कॉमर्स वेबसाइट या फिर ऑनलाइन सामान खरीदते हैं। आप भी मोबाइल, टीवी या अन्य कोई सामान दुकान से खरीदते हैं या फिर ऑनलाइन खरीदते हैं। अगर आप भी ऐसा ही कोई इलेक्ट्रॉनिक या अन्य आइटम खरीदते हैं तो उसकी गारंटी या वारंटी (Guarantee or Warranty) चेक करते हैं।

हमेशा ग्राहक वही सामान खरीदना है जिसके साथ गारंटी या वारंटी आती हो। लेकिन कई सारे लोग ऐसे भी हैं जिन्हें गारंटी और वारंटी (Guarantee or Warranty) के बीच अंतर नहीं पता है। अगर आपको भी गारंटी और वारंटी में अंतर नहीं पता है तो एक ग्राहक होने के नाते आपको जरूर इनके बारे में पता होना चाहिए। आइये आपको बताते है इनके बारे में विस्तार से……

क्या है वारंटी

जब भी आप ऑनलाइन या फिर दुकान से कोई सामान खरीदते हैं तो इसके साथ आपको कंपनी की तरफ से वारंटी (Warranty) दी जाती है। वारंटी एक दस्तावेज होता है जो प्रोडक्ट्स के साथ आपको मिलता है। वारंटी का मतलब होता है कि एक निश्चित सीमा तक उस प्रोडक्ट में कोई भी कमी या खराबी आती है तो कंपनी ही उसे रिपेयर या ठीक करके देती है। इसके बदले में आपसे किसी तरह का कोई चार्ज नहीं लिया जाता है। इसमें कई तरह के नियम और शर्तें भी लागू होती हैं।

क्या होती है गारंटी

देखा जाए तो गारंटी और वारंटी (Guarantee or Warranty) में ज्यादा अंतर नहीं होता है। गारंटी और वारंटी लगभग एक जैसी ही होती है। अगर आप किसी दुकान से कोई प्रोडक्ट खरीद रहे हैं और एक समय अवधि के अंतर्गत इसमें कोई खराबी आती है तो कंपनी इसे ठीक करके देती है।

लेकिन जरूरी नहीं है कि गारंटी (Gaurantee) में आपको किसी तरह का लिखित दस्तावेज या कार्ड दिया जाये। अगर आपका प्रोडक्ट गारंटी पीरियड में खराब होता है तो उसे कंपनी ठीक करके देती है या फिर इसे आप बदलवा भी सकते है। गारंटी (Guarantee) में अगर कोई सामान लिया है और वह खराब हो जाता है तो नियम और शर्तो के हिसाब से इसे बदला भी जा सकता है।

[ad_2]

यह भी पढ़ें –
[catlist]

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply