GSUIT – Privacy को भयंकर ख़तरा, GSUIT users और admin जरूर पढ़ें

GSUIT Privacy

GSUIT Privacy

यदि आपकी कंपनी अन्य की तरह, Google के उत्पादों GSUIT का उपयोग करती है – तो पूरी संभावना है की आपकी कंपनी GSUIT के अंतर्गत आपके द्वारा प्रयोग किये गए सभी उत्पादों यहाँ तक की आपके ईमेल और ब्राउज़िंग हिस्ट्री तक आसानी से पहुच सकते है। और हाँ, जिसमें आपके ईमेल ड्राफ्ट को पढ़ने की क्षमता शामिल है।

ऐसा कहना है गूगल के एक पूर्व कर्मचारी – Martin Shelton का. शेल्टन नें बुधवार को एक लंबा ब्लॉग पोस्ट प्रकाशित किया, जिसमें Google के जी सूट खाते की सामग्री तक पहुंचने के सभी तरीकों का विवरण दिया। शेल्टन, जो वर्तमान में प्रेस फाउंडेशन की स्वतंत्रता में प्रमुख शोधकर्ता के रूप में कार्यरत हैं, लिखते हैं कि इस पहुंच के परिणामस्वरूप आपका व्यक्तिगत डेटा की सुरक्षा और प्राइवेसी पर एक बहुत बड़ा प्रश्न चिह्न लग जाता है।

Google ने अपने जी सूट खाते की अनुमति सहायता पृष्ठ पर पुष्टि की, “यह नोट करना महत्वपूर्ण है कि इस खाते में आपके व्यवस्थापक के पास आपके ईमेल सहित किसी भी डेटा तक पहुंच है।”

शेल्टन लिखते हैं, “जी सूट डोमेन के भीतर के दस्तावेज़ एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड नहीं हैं, जिसका अर्थ है कि Google के पास आपके डेटा को पढ़ने के लिए आवश्यक सभी चीजें हैं।”

मामला सिर्फ यहीं ख़त्म नहीं होता, जरूर GSUIT admin और संस्थान को असीमित शक्तियां प्रदान करता है परन्तु उन्हें भी सावधान रहने की जरूरत है।

Google जी सूट प्रशासकों को उपयोगकर्ताओं के ईमेल की निगरानी और ऑडिट करने की अनुमति देता है। उपयोगकर्ता ईमेल देखने और ऑडिट करने के लिए एक प्रशासक Google वॉल्ट, सामग्री अनुपालन नियमों, ऑडिट एपीआई या ईमेल प्रतिनिधिमंडल का उपयोग कर सकता है। जी सूट प्रशासकों को अपने उपयोगकर्ताओं के मेलबॉक्सों पर ईमेल ऑडिटिंग करने से पहले उनके स्थानीय कानूनों पर विचार करने की सलाह दी जाती है।

2018 में आरोपों के बाद जी सूट के भीतर गोपनीयता को लेकर चिंताएं उभरी हैं कि तृतीय-पक्ष डेवलपर्स उपयोगकर्ताओं के जीमेल संदेशों को देखने में सक्षम थे।

Google ने कहा, उस समय, इस तरह की प्रथा उद्योग में सामान्य थी और उपयोगकर्ताओं को पहले ही अनुमति दी गई थी कि ऐसा कब और कैसे हुआ।

शेल्टन ने सिफारिश की है कि कर्मचारी जी सूट के अपने स्वयं के उपयोग का ऑडिट करें और किसी भी संवेदनशील डेटा से सावधान रहें जो या तो ड्राइव में रखा गया है या जीमेल के माध्यम से दूसरों के साथ साँझा की गई है।

पूर्व कर्मचारी ने यह भी सुझाव दिया है कि उपयोगकर्ताओं को उनके संगठन के कर्मचारियों के ऊपर दृश्यता के स्तर से संबंधित उनके जी सूट एडमिन से विवरण प्राप्त प्राप्त कर लें। साथ ही एडमिन को भी सावधान और सतर्क रहना चाहिए की कर्मचारियों की नीजी जानकारी को परखते समय वह किसी कानून का उलंघन तो नहीं कर रहे।

4 thoughts on “GSUIT – Privacy को भयंकर ख़तरा, GSUIT users और admin जरूर पढ़ें

  1. If you want to discover more about the bioenergy code reviews,this video
    is about the bioenergy code reviews information but also try
    to cover the following subject:
    -the bioenergy code does it work
    -is the bioenergy code a scam?
    -the bioenergy code reviews

    https://thegambleis.com/report/1410545

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *