Gas Cylinder : क्या बिना गैस कनेक्शन के मिल सकता है सिलेंडर? यहां जानिए-

[ad_1]

Gas Cylinder : आज के समय में गैस सिलेंडर हर घर की जरूरत बन चुका है और प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत अब हर घरेलू महिला को मुफ्त में गैस कनेक्शन (Gas Connection) दिया जा रहा है। पहले के समय में हर घर में मिट्टी के चूल्हे पर खाना बनाया जाता था और अब आपको हर घर में गैस सिलेंडर (Gas Cylinder) देखने को मिल जाएगा।

हर रसोई घर में गैस सिलेंडर होने से देश का आर्थिक और सामाजिक विकास हो ही रहा है और आपका काम भी फटाफट खत्म हो जाता है। गैस सिलेंडर (Gas Cylinder) के होने से चूल्हे की धुंआ से होने वाली बीमारियों से भी बचा जा सकता है।

किसी भी गैस चूल्हे का इस्तेमाल करने के लिए आपको इसके साथ गैस सिलेंडर (Gas Cylinder) की आवश्यकता होती है। अगर आपके पास गैस सिलेंडर नहीं है तो आपका गैस चूल्हा काम नहीं करेगा। अगर आपको गैस सिलेंडर लेना है तो इसके लिए आपके पास गैस कनेक्शन होना जरूरी है। इसके लिए आपको गैस एजेंसी (Gas Agency) के पास जाकर कनेक्शन लेना होगा जिसमें आपको गैस सिलेंडर के साथ एक गैस चूल्हा फ्री दिया जाता है।

लेकिन कई बार लोगों के मन में ही है सवाल भी आता है कि क्या बिना कनेक्शन के भी गैस एजेंसी (Gas Agency) वाले आपको गैस सिलेंडर (Gas Cylinder) दे सकते हैं? अगर आपके दिमाग में भी यह सवाल है तो आपको बता दे कि ऐसा नहीं हो सकता है। बिना गैस कनेक्शन (Gas Connection) के एजेंसी वाले आपको गैस सिलेंडर नहीं दे सकते हैं।

अगर आपके पास गैस चूल्हा है और इसे इस्तेमाल करने के लिए गैस सिलेंडर (Gas Cylinder) की जरूरत है तो आपको एजेंसी जाकर नए गैस कनेक्शन लेना ही होगा। इसके बाद ही आपको एजेंसी की तरफ से सिलेंडर और डायरी दी जाती है। जिससे आप भविष्य में गैस सिलेंडर भरवा सकते हैं।

अगर आपका गैस सिलेंडर (Gas Cylinder) खत्म हो जाता है तो आप इस डायरी की मदद से सिलेंडर को एजेंसी जाकर रिफिल करवा सकते है। अगर आपके पास गैस कनेक्शन (Gas Connection) नहीं है तो आप सिलेंडर रिफिल नहीं करवा सकते हैं।

[ad_2]

यह भी पढ़ें –
[catlist]

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply