G-20 ख़त्म..लेकिन अब 2700 करोड़ से बने ‘भारत मंडपम’ का क्या होगा? जानें- कैसे होगा बुक

[ad_1]

Bharat Mandapam : राजधानी दिल्ली पिछले दिनों G-20 शिखर सम्मेलन के कार्यक्रम को देखते हुए दिल्ली को दुल्हन की तरह सजाया गया था. यह G-20 समिट दिल्ली के प्रगति मैदान में बनाए गए कन्वेंशन सेंटर में आयोजित हुआ था. जिसे भारत मंडपम का नाम दिया गया है. इस शिखर सम्मेलन में बड़े-बड़े देश के राजनीतिक पार्टियों के राष्ट्रीय अध्यक्ष पहुंचे थे.

जिनकी सुरक्षा और रखरखाव के लिए कई तरह की भव्य तैयारियां की गई थी. इसकी शानदार तस्वीरें सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल भी हुई. लेकिन अब कई लोगों के मन में सवाल उठ रहा होगा कि इस भारत मंडपम का आखिर क्या होगा? आइए जानते हैं..

कई एकड़ में फैला है भारत मंडपम

दिल्ली के प्रगति मैदान में दुनिया भर के ट्रेड फेस्टिवल का आयोजन किया जाता है. पिछले करीब 4 सालों से इसका पूरा रंग रूप ही बदला जा रहा है. जिस देश के इतने बड़े कार्यक्रम के लिए खास कर तैयार किया गया था यहां के कन्वेंशन सेंटर को भव्य रूप दिया गया और इसे कई एकड़ में अलग-अलग तरह की बिल्डिंग और फुल पोस्ट से सजाया गया है. यह दुनिया भर के बड़े कन्वेंशन सेंटर में से एक माना जाता है.

भारत मंडपम में होंगे कई तरह के इवेंट

अब हम उसे सवाल पर आते हैं कि जी-20 शिखर सम्मेलन के बाद आखिर भारत मंडपम का क्या किया जाएगा ? दरअसल, इसे पहले इंटरनेशनल एग्जिबिशन कम कन्वेंशन सेंटर के नाम से देश भर में प्रसिद्ध था. जिसके बाद यह भारत मंडपम के नाम से जाना जा रहा है. यहां पर देश और दुनिया के कई बड़े-बड़े इवेंट्स का आयोजन होता रहेगा.

बड़ी कॉरपोरेट कंपनियां या फिर कोई बुक फेयर हर तरह के इवेंट का आयोजन किया जाएगा. इसके अलावा सरकार की कई बड़ी-बड़ी इवेंट का आयोजन भी इसी भारत मंडपम में किया जाएगा. लेकिन प्राइवेट सेक्टर की तरह सरकार को भी उतनी ही फीस देकर बुक करना पड़ेगा.

[ad_2]

यह भी पढ़ें –
[catlist]

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply