Free Ration : अब राशन से मिलेगा बहुत कुछ फ्री, गेहूं-चावल के अलावा मिलेगी चीनी, आज से वितरण होगा शुरू

[ad_1]

Free Ration : केंद्र और राज्य सरकार द्वारा गरीबी रेखा से नीचे जीवन जी रहे लोगों के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं अब ऐसे लोगों के लिए सरकार फ्री राशन (Free Ration) की सुविधा भी दी जा रही है। इसमें गेहूं और चावल मुफ्त दिए जा रहे हैं लेकिन अब नहीं घोषणा के अनुसार गेहूं चावल के अलावा फ्री राशन में चीनी भी दी जा रही है।

लेकिन इसका फायदा कुछ ही लोगों को होने वाला है। इसका वितरण 12 व 13 सितंबर को किया जाएगा। इसका मतलब है कि आप आज और कल फ्री राशन (Free Ration) की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं।

किन लोगों को मिलगी फ्री चीनी

लखनऊ के डीएसओ विजय प्रताप ने इस बात के बारे में जानकारी दी है कि जिन लोगों के पास अंत्योदय कार्ड हैं, उन्हें अब 3 महीने की चीनी एक साथ फ्री राशन (Free Ration) के रूप में दी जाएगी। आपको बता दे कि अंत्योदय कार्ड धारकों को 12 व 13 सितंबर को जुलाई अगस्त सितंबर 3 महीने की चीनी 18 रुपए प्रति किलो के हिसाब से दी जाने वाली है।

गेहूं की है ये कीमत

इसके अलावा आपकी जानकारी के लिए बता दे कि फ्री राशन (Free Ration) के रूप में 14 किलो गेहूं के साथ 21 किलो चावल भी दिए जा रहे हैं और इसका फायदा अंत्योदय कार्ड धारक ही उठा सकते हैं। इसके अलावा गृहस्थी कार्ड धारकों को प्रति यूनिट 5 किलो मुफ्त राशन बांटा जा रहा है। इसके अलावा अंत्योदय कार्ड धारकों को जुलाई अगस्त और सितंबर 3 महीने की 3 किलो चीनी दी जाएगी और यहां 18 रुपए प्रति किलो के हिसाब से ₹54 में आ जाएगी।

मिलेगा अच्छा और पूरा राशन

गृहस्थी कार्ड के पात्र और अंत्योदय कार्ड धारकों को सरकार द्वारा फ्री राशन (Free Ration) मुहैया करवाया जा रहा है। शाहजहांपुर जनपद में 12 सितंबर से लेकर 21 सितंबर तक फ्री राशन दिया जा रहा है। इसके अलावा सरकार ने सभी कोटेदारों को आदेश दे दिए हैं कि वह लोगों को अच्छा और पूरा राशन दे।

पैसे लेने पर होगी कार्रवाई

इसके अलावा अधिकारियों ने आदेश दिया है कि अगर कोई कोटेदार फ्री राशन के पैसे लेते हुए पकड़ा जाता है तो उसके खिलाफ शिकायत दर्ज की जा सकती है और कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

[ad_2]

यह भी पढ़ें –
[catlist]

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply