Delhi E-Buses: दिल्ली की सड़कों पर दौड़ेंगी 400 इलेक्ट्रिक बसें, सीएम केजरीवाल ने दिखाई हरी झंडी

[ad_1]

Delhi E-Buses: राजधानी दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और मौजूदा एलजी वीके सक्सेना आज दिल्ली वासियों को 400 नई इलेक्ट्रिक बसों की सौगात दिए है. ये इलेक्ट्रिक बसें आधुनिक टेक्नोलॉजी के साथ तैयार की गई हैं, जिसके सभी फ्लोर को हाइड्रॉलिक लिफ्ट से जोड़ा गया है.

यहां तक की इस बस में व्हीलचेयर पर बैठे लोगों को भी बस में चढ़ने पर किसी तरह की कोई समस्या नहीं होने वाली है. अच्छी बात यह है कि, इन इलेक्ट्रिक बसों में जीपीएस ट्रैकर सीसीटीवी कैमरा और पैनिक बटन की भी सुविधा दी गई है.

दरअसल, आने वाले 8 से 10 सितंबर तक राजधानी दिल्ली में g20 शिखर सम्मेलन का आयोजन हो रहा है और इस g20 शिखर सम्मेलन में अमेरिका चीन जैसे बड़े-बड़े देशों के राष्ट्रीय अध्यक्ष पहुंचने वाले हैं. उनकी सुरक्षा को मध्य नजर रखते हुए कानून पूरी तैयारी में है. लेकिन शिखर सम्मेलन से पहले ही केजरीवाल सरकार ने दिल्ली वासियों को 400 इलेक्ट्रिक बसों को तोहफा दिया है. तो चलिए इन इलेक्ट्रिक बेसन की खासियत के बारे में जान लेते हैं.

किन-किन सुविधाओं से लैस है ये इलेक्ट्रिक बसें?

सबसे अहम बात इन इलेक्ट्रिक बसों को जीरो पॉल्यूशन के तौर पर तैयार किया गया है। जबकि इनकी रेंज की बात करें तो सिंगल चार्ज में 225 किलोमीटर तक चलाई जा सकती है, लेकिन इन्हें चार्ज करने में पूरा दिन का समय लग सकता है. इसके अलावा इन्हें फुली एसी से लैस किया गया है ताकि इसे सफल करने वाले लोगों को किसी तरह की दिक्कत का सामना न करना पड़े, इसके अलावा दिव्यांग व्यक्तियों के लिए व्हीलचेयर की भी सुविधा दी गई है.

इतना ही नहीं सुरक्षा के लिए आज से सीसीटीवी कैमरे और पैनिक बटन भी दिया गया है. ताकि इमरजेंसी के दौरान महिलाएं इसे इस्तेमाल कर सके इन बसों में कंट्रोल रूम से टू वे कम्युनिकेशन की भी सुविधा जोड़ी गई है. इसके अलावा जीपीएस सिस्टम और लाइव ट्रैकिंग के लिए भी सिस्टम जोड़ा गया है. वहीं बेहतर ब्रेकिंग सिस्टम के लिए डिस्क ब्रेक और फायर डिटेक्शन सिस्टम भी जोड़ा गया है.

[ad_2]

यह भी पढ़ें –
[catlist]

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply