बेबाक राय

प्रज्वलंत

दर्शन

सरकार एवं सरोकार

✌जीत की दहलीज पर🏆 पहुंचकर हारा🇮🇳 भारत

Browse By

आईसीसी महिला विश्वकप-2017 में रविवार को खेले गए रोमांचक खिताबी मुकाबले में इंग्लैंड ने भारत को 9 रन से हराकर चौथी बार विश्व चैम्पीयन का खिताब अपने नाम कर लिया। मेजबान इंग्लैंड की ओर से दिए गए 229 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम इंग्लैंड की गेंदबाज श्रुबसोले की घातक गेंदबाजी 46 पर 6 विकेट के आगे 48.4 ओवर में 219 रनों पर ढेर हो गई। मैच में शानदार गेंदबाजी करने पर श्रुबोसले को प्लेयर ऑफ दा मैच तथा टूर्नामेंट में बेहतरीन बल्लेबाजी के लिए टैमी बेऊमोंट को प्लेयर ऑफ दा टूर्नामेंट का खिताब दिया गया।
भारत की ओर से ओपनर पूनम राउत ने सर्वाधिक 86, हरमनप्रीत कौर 51, कप्तान मिताली राज 17 व कृष्णमूर्ति ने 15 रनों का योगदान दिया। इंग्लैंड की ओर से श्रुबसोल के अलावा हार्टले ने दो विकेट लिए। इससे पहले लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही।
पांच रन के स्कोर पर ओपनर स्मृति मंधाना शून्य पर बोल्ड हो गई। इसके बाद कप्तान मिताली राज ने धीरे-धीरे स्कोर को आगे बढ़ाना शुरू किया, लेकिन 43 रन के कुल स्कोर पर वह रन आउट हो गई। इससे टीम पर दबाव बढ़ गया। इसके बाद बल्लेबाजी करने आई सेमीफाइनल मैच की शतकवीर हरमनप्रीत ने अपने अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए टीम के स्कोर के 100 के पार पहुंचा दिया। इस दौरान उन्होंने अपना अर्धशतक भी पूरा कर लिया।
अर्धशतक पूरा करने के बाद हरमनप्रीत कौर बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में आउट हो गई। इसके बाद बल्लेबाजी करने आई वियजा कृष्णमूर्ति ने पूनम के साथ सम्भलकर खेलते हुए टीम को जीत के करीब पहुंचाया, लेकिन इन दोनों के आउट होने के बाद शेष खिलाड़ी ताश के पत्तों की तरह बिखर गए।
मेजबान इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए नताली शिवर 51, सारा टेलर 45 व कैथरीट ब्रंट के 34 रनों की बदौलत निर्धारित 50 ओवर में सात विकेट के नुकसान पर 228 रन का स्कोर खड़ा किया। भारत की ओर से तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने सर्वाधिक 3 और पूनम यादव ने 2 विकेट लिए।

78 total views, 1 views today

अगर आपको यह लेख उपयोगी लगा तो अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया और WhatsApp पर शेयर कर हमारी सहायता करें

If you found the post useful please share it with your friends on social media and whatsapp

इस लेख पर अपने विचार दें....

%d bloggers like this: