बेबाक राय

प्रज्वलंत

दर्शन

सरकार एवं सरोकार

घरेलू बगीचे में उगने वाला यह पौधा है बहुत उपयोगी

Browse By

आपके घर के बगीचे में कई बार कुछ पौधे अपने आप उग आते हैं, आप इन्‍हें घास समझकर उखाड़कर फेंक देत हैं । लेकिन तस्‍वीर में दिख रहा ये पौधा अगर आपको नजर आए तो इसे उखाड़े नहीं । ये पौधा बेहद उपयोगी है । छोटी-मोटी हर पत्तियों के जालनुमा इस पौधे को इंग्लिश में पर्सलेन और हिंदी में कुलफा कहते हैं । आमतौर पर ये मिट्टी में अपने आप ही हो जाता है । इस पौधे को देखें तो आप इसे उखाड़ें नहीं, दरअसल इसको आप खा भी सकते हैं । इसके उपयोग हम आपको बताते हैं ।

खाने में इसका टेस्ट बहुत बुरा नहीं है लेकिन इसकी न्‍यूट्रीशनल वैल्‍यू टेस्‍ट पर कहीं भारी है । ये पौधा ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होता है, Purslane Weed मछली, अंडा और फिश आयल से मिलने वाले ओमेगा 3 फैटी एसिड को वैजीटेरियन कंज्‍यूम नहीं कर पाते ऐसे में पर्सलेन से आपकी ये जरूरत पूरी हो सकती है । पर्सलेन में 93% पानी मौजूद होता है। यानी इसकी पत्तियां खाने से बॉडी डिहाईड्रेट नहीं होती ।


पर्सलेन में मौजूद तत्‍व मेलाटोनिन आपकी नींद की प्रॉब्‍लम को दूर कर सकते हैं । नींद के लिए जरूरी फंक्‍शन्‍स को ये पौधा रेगुलेट करता हैPurslane Weedऔर आपको सुकून भरी नींद आती है । पर्सलने आयरन रिच प्‍लांट है, खून की कमी, एनीमिया के मरीज इस पौधे से इन समस्‍याओं को दूर कर सकते हैं ।

ये पौधा पोटेशियम, मैग्‍नीशियम और कैल्शियम का अच्‍छा स्रोत है । इसे खाने से ब्लड प्रेशर नॉर्मल रहता है। हड्डियां और दांत मजबूत होते हैं ।Purslane Weedइसके अलावा पर्सलेन एंटीऑक्सीडेंट्स का भंडार है, ये आपकी स्किन को जवां बनाए रखता है । इसे खाने से त्‍वचा के सेल्‍स मजबूत होते हैं और ये जल्‍दी ढीली नहीं पड़ती । पर्सलेन बॉडी में इम्‍यूनिटी को मजबूत करता है ।

82 total views, 3 views today

भारत को बेहतर समझने और हमारी परम्पराओं को देश दुनिया तक पहचाने के हमारे इस प्रयास को प्रोत्साहित करें और हमारा छोटा सा सहयोग करें

अगर आपको यह लेख उपयोगी लगा तो अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया और WhatsApp पर शेयर कर हमारी सहायता करें

If you found the post useful please share it with your friends on social media and whatsapp

इस लेख पर अपने विचार दें....

%d bloggers like this: