बेबाक राय

प्रज्वलंत

दर्शन

सरकार एवं सरोकार

क्यों आईआईटी खड़गपुर ही?

Browse By

कई छात्र जेईई एडवांस्ड क्वालिफायर के लिए आईआईटी-केजीपी की सूचनात्मक वेबसाइट( http://why.iitkgp.ac.in/ ) पर पूछताछ के साथ आ रहे हैं, क्यों आईआईटी खड़गपुर ही?

To read this article in English click here.

“मेरा रैंक 2 है, क्या मुझे बेहतर प्लेसमेंट सुनिश्चित करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स या गणित और कंप्यूटिंग में शामिल होना चाहिए?”
“मेरी रैंक 1000+ है, मैं कृषि और खाद्य इंजीनियरिंग में आवेदन कर रहा हूं, इस विभाग में नियुक्ति की क्या संभावना है?”

कैरियर विकास केंद्र के संकाय दल प्रभारी  ने उत्तर दिया है,

“पिछले रिकॉर्डों के आधार पर, यह स्पष्ट है कि जिन लोगों ने किसी भी विषय में एक अच्छा शैक्षणिक सीजीपीए रखा है, उनमें से ज्यादातर छात्र अपनी नियुक्ति में सफल रहे हैं। “

उन्होंने यह भी कहा कि

“आईआईटी खड़गपुर ने कोर इंजीनियरिंग, आईटी, वित्त, परामर्श, ऑटोमोबाइल, पीएसयू जैसे विभिन्न क्षेत्रों को कवर करने के लिए बाजार में सबसे अच्छे रिक्रूटर्स को आमंत्रित किया है। सभी डोमेन में भर्ती की विविधता और व्यापक भागीदारी विदेशी कंपनियों के ब्रांड आईआईटी खड़गपुर के वैश्विक स्तर का प्रतीक है।”

आईआईटी खड़गपुर के एक वरिष्ठ छात्र अतुल आशुतोष अग्रवाल कहते हैं,

“आईआईटी खड़गपुर में प्लेसमेंट की प्रवृत्ति ने दिखाया है कि अंतःविषय प्रशिक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से पाठ्यक्रम में लचीलापन, छोटे पाठ्यक्रम, सह-पाठ्यक्रम संबंधी गतिविधियों से हमारे छात्र किसी भी क्षेत्र में योग्यतम होते हैं जैसे कोर इंजीनियरिंग, आईटी , वित्त, विश्लेषिकी, परामर्श यह कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस विषय में अध्ययन करते हैं, आप प्लेसमेंट के लिए सफल इन-रोड बना सकते हैं। अब पाठ्यक्रम में इस लचीलेपन में और भी बढ़ोतरी करने के लिए, पिछले साल आईआईटी खड़गपुर ने माइक्रोसस्पर्शैलिजेशन की शुरुआत की जिसमें छात्र अन्य 3-4विषयों का अध्ययन कर सकते हैं, जिससे इन क्षेत्रों में उनकी रोजगार क्षमता में सुधार होता है। इसके अलावा वे डुअल डिग्री कार्यक्रम के लिए नामांकन कर सकते हैं, इस प्रकार एम.टेक के लिए अंतःविषय विषयों में जैसे वित्तीय इंजीनियरिंग, इंजीनियरिंग उद्यमिता, ऊर्जा इंजीनियरिंग, पर्यावरण इंजीनियरिंग, गुणवत्ता इंजीनियरिंग डिजाइन और विनिर्माण या एमबीए के लिए भी कर सकते हैं। आईआईटी खड़गपुर के छात्रों के दिमाग की उद्यमशीलता को भी रिक्रूटर्स से प्रशंसा मिली है। अन्य संस्थानों की तुलना में छात्रों की कॉर्पोरेट तैयारियों को रिक्रूटर्स  द्वारा नियुक्त किए गए छात्रों की काफी बड़ी संख्या से संकेत मिलता है। संस्थान परामर्श, सौंदर्य कार्यक्रम और साइकोमेट्रिक परीक्षण भी प्रदान करता है ताकि छात्रों को नियुक्ति साक्षात्कार में बेहतर प्रदर्शन करने में सहायता मिल सके। “

परियोजना Know your Department, जो ऊपर उल्लिखित लोगों के समान क्वेरी की सहायता के लिए बनाया गया था, यह एक महान प्रयास सफल साबित हुआ है।

परियोजना के छात्र समन्वयक व्योम श्रीवास्तव कहते हैं,

“हमने आईआईटी खड़गपुर के परिसर में भी पूछताछ की। प्रश्न, परिसर और सौंदर्यशास्त्र के अंदर की सुविधाओं से संबंधित थे। इन्हें संबोधित करने के लिए, हमने अपने संभावित कनिष्ठों के लिए एक परिसर टूर वीडियो लॉन्च किया। “

वीडियो ने पूरे परिसर और इसके अंदर की सुविधाओं को लोगों को आईआईटी खड़गपुर के सुंदर परिसर के बारे में अधिक जानकारी देने के लिए प्रदर्शित किया। वीडियो वायरल बन गया था और 15,000 से अधिक लोगों द्वारा देखा गया था। आईआईटी खड़गपुर के फेसबुक पेज में भी जेईई एडवांस्ड क्वालिफायर से पूछताछ की गई है, जो उस वेबसाइट पर पहुंचे थे। आईआईटी खड़गपुर योग्य छात्रों के साथ सीधेसंपर्क करने के लिए खड़गपुर छात्रों ने एक फेसबुक समूह भी शुरू किया।

To read this article in English click here.

150 total views, 1 views today

अगर आपको यह लेख उपयोगी लगा तो अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया और WhatsApp पर शेयर कर हमारी सहायता करें

If you found the post useful please share it with your friends on social media and whatsapp

%d bloggers like this: